जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

नाखूनों के बदलते रंग को भूलकर भी न करें इग्‍नोर, इन गंभीर बीमारी के हो सकते हैं लक्षण

नई दिल्ली. हमारे शरीर के अंग हमारी पर्सनैलिटी (personality) के बारे में बहुत से राज खोलते हैं. शरीर के अंगों के देखकर इस बात का पता लगाया जा सकता है कि सामने वाला इंसान किस तरह का है. जिस तरह माथा किसी व्यक्ति के पाचन के बारे में सब कुछ बता सकता है, उसी तरह नाखून(Nails) किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ बता सकते हैं. नॉर्मल हेल्दी नाखूनों का रंग फ्लैश की तरह होता है और सिरे सफेद रंग के होते हैं. नाखून के बदलते रंग और शेप आपकी सेहत के बारे में कई संकेत देते हैं. ऐसे में जानते हैं कैसे नाखूनों को देखकर आप किसी की सेहत के बारे में पता लगा सकते हैं-

नाखून में गड्ढे बनना-
उम्र बढ़ने के साथ ही नाखून का शेप चम्मच के आकार का होता जाता है. लेकिन अगर कम उम्र में ही आपके नाखूनों का शेप चम्मच के आकार का हो गया है तो यह इस बात की तरफ इशारा करता है कि आपका शरीर आयरन को सही से पचा नहीं पा रहा है. यह एनीमिया, हेमोक्रोमैटोसिस (hemochromatosis) या प्लमर-विन्सन सिंड्रोम भी हो सकता है. ऐसे में आयरन के लेवल को चेक करने के लिए ब्लड टेस्ट करवाएं.



नाखूनों के नीचे गहरे रंग की लाइन्स-
यदि आपके नाखूनों के नीचे काली या भूरी रंग की लाइन्स बनती हैं, तो यह मेलेनोमा (melanoma) का संकेत हो सकता है- जो एक प्रकार का कैंसर है. यह त्वचा का कैंसर है लेकिन नाखूनों में भी हो सकता है. गहरे रंग के व्यक्तियों में, यह केवल पिगमेंट के जमाव के कारण भी हो सकता है. इसके लिए स्किन के डॉक्टर को दिखाएं.

पीले नाखून-
नाखूनों का पीला रंग फंगल इंफेक्शन (fungal infection) की तरफ इशारा करता है. इस तरह के नाखून थायराइड या डायबिटीज का संकेत देते हैं. येलो नेल सिंड्रोम (YNS) नामक एक दुर्लभ बीमारी उन लोगों में पाई जाती हैं जिन्हे फेफड़ों से जुड़ी कोई समस्या होती है या फिर जिनके हाथ-पैरों में अक्सर सूजन रहती है. हालांकि विटामिन E की मदद से ये बीमारी अक्सर दूर हो जाती है.

नीले या हरे नाखून-
आपके नाखूनों के रंग के आधार पर आपकी सेहत की स्थिति का पता लगाया जा सकता है. नीले नाखून ऑक्सीजन की कमी या विषाक्तता का संकेत देते हैं. दूसरी ओर, हरे रंग के नाखून पैरोनीचिया नामक जीवाणु संक्रमण के कारण होते हैं.

टूटे हुए नाखून-
नाखूनों का बार-बार टूटना उनके कमजोर होने का संकेत देता है. नाखूनों की यह स्थिति बताती है कि आपके शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो रही है. जब नाखून तिरछे ढंग से टूटते हैं तो इसे ओनिकोस्चिजिया कहते हैं. वहीं नाखून जब बढ़ने वाली दिशा में ही टूटते हैं तो इसे ओनीकोरहेक्सिस कहते हैं.

फीके रंग के नाखून-
नाखून के रंग का हल्का पड़ा जाना उम्र बढ़ने का सामान्य संकेत है. हालांकि, कुछ मामलों में, फीके नाखून किसी ना किसी बीमारी का भी संकेत देते हैं. जैसे की शरीर में खून की कमी होना, कुपोषण, लिवर की बीमारी या फिर हार्ट फेलियर. ऐसे में अपने डॉक्टर को जरूर दिखाएं.

(नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. हम इनकी पुष्टि नहीं करते है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Share:

Next Post

धमाल मचाने आया POCO का चकाचक 5G Smartphone, 15 हजार से कम में पाएं दिल जीत लेने वाले फीचर्स

Tue Feb 15 , 2022
नई दिल्ली: POCO ने आखिरकार आज भारत में POCO M4 Pro 5G को लॉन्च कर दिया है. इस स्मार्टफोन को शुरू में नवंबर में कई अंतरराष्ट्रीय बाजारों के लिए घोषित किया गया था. यह मूल रूप से एक रीब्रांडेड Redmi Note 11 5G (उर्फ Redmi Note 11T 5G) है. यह हैंडसेट मूल डिज़ाइन से भिन्न […]