टेक्‍नोलॉजी

खत्म हो रही कारों पर लंबी वेटिंग, पैसेंजर व्हीकल की बिक्री भी बढ़ी, जानें कैसे


नई दिल्ली: सेमीकंडक्टर की स्थिति में जैसे-जैसे सुधार हो रहा है, वैसे-वैसे पैसेंजर व्हीकल की बिक्री में भी काफी इजाफा होता जा रहा है. हाल ही में मारुति सुजुकी, हुंडई, टाटा मोटर्स और महिंद्रा जैसे वाहन निर्माता कंपनियों की बिक्री में इजाफा हुआ है. महिंद्रा पिछले महीने अपने पैसेंजर व्हीकल की सेल में डबल डिजिट की ग्रोथ हासिल करने में कामयाब रही थी. टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम), किआ इंडिया, होंडा कार्स और स्कोडा ऑटो इंडिया ने भी अपने पैसेंजर व्हीकल की बिक्री में अब तक की सबसे ज्यादा सेल रिकॉर्ड की है.

मारुति सुजुकी इंडिया ने जुलाई 2021 में 1,33,732 इकाइयों की तुलना में 6.82 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करते हुए 1,42,850 इकाइयां बेचीं. कंपनी ने एक बयान में कहा, “इलेक्ट्रॉनिक कॉम्पोनेंट्स की कमी से वाहनों के मुख्य रूप से घरेलू मॉडल के उत्पादन पर मामूली प्रभाव पड़ा है.” ऑटोमेकर की बिक्री का आंकड़ा मुख्य रूप से कॉम्पैक्ट कारों से आता है, जिसमें बलेनो, सेलेरियो, डिजायर, इग्निस, स्विफ्ट, टूर एस और वैगनआर शामिल हैं. इन कारों की बिक्री जुलाई 2022 में बढ़कर 84,818 यूनिट हो गई, जो एक साल पहले के महीने में 70,268 यूनिट थी.


हुंडई मोटर की बिक्री में भी दिखा पॉजिटिव ट्रेंड
हुंडई मोटर इंडिया ने घोषणा की कि उसकी घरेलू बिक्री पिछले महीने 50,500 यूनिट्स की थी, जो पिछले साल जुलाई में बेची गई 48,042 यूनिट्स के मुकाबले 5.1 प्रतिशत ज्यादा है. कंपनी के डायरेक्टर (सेल्स, मार्केटिंग और सर्विस) तरुण गर्ग ने कहा, “सेमीकंडक्टर की स्थिति में सुधार के साथ पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में पॉजिटिव ट्रेंड दिख रहा है.”

इलेक्ट्रिक व्हीकल की सेल भी बढ़ी
टाटा मोटर्स ने अपने घरेलू पैसेंजर वाहनों की बिक्री में 57 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की है. ऑटोमेकर ने एक साल पहले जुलाई महीने में 30,185 इकाइयों की बिक्री की थी. जिसकी तुलना में इस बार 47,505 इकाइयों की बिक्री की. कंपनी के पैसेंजर इलेक्ट्रिक व्हीकल की बिक्री भी जुलाई 2022 में बढ़कर 4,022 यूनिट हो गई, जो जुलाई 2021 में 604 यूनिट थी.

महिंद्रा की सेल में 33 प्रतिशत का इजाफा
महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड ने पिछले महीने घरेलू पैसेंजर वाहनों की बिक्री में लगभग 33 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है. वाहन निर्माता ने पिछले साल इसी महीने में 21,046 यूनिट की तुलना में 28,053 यूनिट बेचीं. महिंद्रा की पॉजिटिव बिक्री मुख्य रूप से इसके यूटिलिटी वाहनों से आई है. कंपनी ने हाल ही में अपनी पॉपुलर एसयूवी स्कॉर्पियो का नया मॉडल स्कॉर्पियो-एन भी लॉन्च किया है. खास बात यह है कि बुकिंग के पहले 30 मिनट के भीतर इस एसयूवी के लिए एक लाख से ज्यादा ऑर्डर मिल चुके थे.

Share:

Next Post

950 लोगों ने फर्जी IELTS स्कोर प्राप्त कर पाया अमेरिका-कनाडा में प्रवेश, जांच शुरू

Wed Aug 3 , 2022
गांधीनगर: उच्च अंतरराष्ट्रीय अंग्रेजी भाषा परीक्षण प्रणाली (IELTS) से जुड़े एक फर्जीवाड़े में अमेरिकी अधिकारियों के अनुरोध पर गुजरात (Gujarat) के मेहसाणा जिले की पुलिस ने जांच शुरू कर दी है. अमेरिकी अधिकारियों ने कुछ भारतीयों के अमेरिकी कोर्ट में उच्च IELTS स्कोर होने के बावजूद अंग्रेजी के दो शब्द भी न बोल पाने पर […]