इंदौर न्यूज़ (Indore News)

भंडारी मिल और सांवेर रोड पर बनेंगे हॉकर्स झोन

निगम ने जारी किए टेंडर, सबसे बड़ा हॉकर्स झोन सांवेर रोड ई-सेक्टर में बनेगा, 300 से ज्यादा हॉकर्स को मिलेगी जगह

इन्दौर। नगर निगम ने  ब्रिज के खाली पड़े बोगदों में हॉकर्स झोन बनाने की शुरुआत की थी और यह प्रयोग सफल होता देख अब भंडारी मिल के खाली पड़े बोगदों में हॉकर्स झोन बनाने के साथ-साथ सांवेर रोड ई-सेक्टर में सबसे बडा हॉकर्स झोन बनाया जाएगा, जिस पर करीब पौने दो करोड़ की राशि खर्च होगी और 300 से ज्यादा हाकर्स को जगह दी जाएगी।


नगर निगम के सभी झोनलों को अपने क्षेत्रों में खाली पड़ी शासकीय भूमियों के बारे में  पड़ताल करने के निर्देश पिछले दिनों दिए गए थे और कई झोनलों से इसकी रिपोर्ट आने के बाद अब वहां अधिकारियों की टीमें जाकर परीक्षण कर रही हैं कि उन क्षेत्रों में हॉकर्स झोन बनाए जा सकते हैं। पूर्व में पीपल्याहाना, तीन इमली, राजकुमार ब्रिज  और अन्य ब्रिज के बोगदों में सब्जी से लेकर अन्य स्ट्रीट वेंडरों को जगह दी गई थी। वहां करीब 500 से ज्यादा स्ट्रीट वेंडरों को स्थान आवंटित किए गए हैं। स्थान आवंटित होने के बाद ही कई हाकर्स पुराने स्थानों पर दुकानें लगा रहे थे तो निगम की टीमों ने उनके खिलाफ कार्रवाई की चेतावनी देकर फिर से उन्हें हॉकर्स झोन में व्यापार करने को कहा है। अब निगम द्वारा कुछ अन्य स्थानों पर भी नए हॉकर्स झोन बनाने की तैयारियां चल रही है और इसके लिए आज टेंडर जारी किए गए हैं।

सांवेर रोड पर पौने दो करोड़ से बनेगा हॉकर्स झोन

नगर निगम अधिकारियो के मुताबिक सांवेर रोड पर अच्छी खासी जमीन पर बनने वाले हॉकर्स झोन के लिए तमाम तैयारियां चल रही हैं। वहां एमपीईबी ग्रिड के पीछे ई-सेक्टर में काफी जमीन खाली पड़ी थी और अब वहां पूरे क्षेत्र का सीमेंटीकरण कर हॉकरों के ओटले बनाए जाएंगे और साथ ही सुविधाघरों का निर्माण भी होगा। इस पर करीब पौने दो करोड़ की राशि खर्च होगी। इसके साथ ही भंडारी पुल के नीचे खाली पड़े बोगदों में भी हॉकर्स झोन बनाने के लिए टेंडर जारी हुए हैं। हालांकि निगम को वहां ज्यादा मशक्कत नहीं करनी है।

जूनी इन्दौर और माणिकबाग ब्रिज के लिए भी तैयारी

जूनी इंदौर और माणिकबाग ब्रिज के खाली पड़े हिस्से पर भी अब निगम अफसर प्लान बना रहे हैं। चूंकि माणिकबाग ब्रिज के बोगदों के आसपास बनी सर्विस रोड से दोनों ओर यातायात संचालित होता है। इसी के चलते वहां हॉकर्स झोन मे थोड़ी परेशानी है, जिसको लेकर यातायात पुलिस के अधिकारियों के साथ भी अफसर दौरा कर निर्णय लेंगे।  जूनी इन्दौर ब्रिज के नीचे स्थिति क्लीयर है। वहां हाकर्स झोन बनाने का काम जल्द शुरू होगा।

Share:

Next Post

100 करोड़ से ज्यादा खर्च होंगे सम्मेलन और समिट के महाआयोजनों पर

Tue Nov 29 , 2022
बदलने लगी शहर की सूरत, एयरपोर्ट से कन्वेंशन सेंटर के अलावा 37 होटलों के आसपास का पूरा एरिया भी होगा चकाचक इंदौर। जनवरी माह में होने वाले दो बड़े आयोजनों की तैयारी शहरभर में युद्ध स्तर से चल रही है। 100 करोड़ से अधिक की राशि प्रवासी भारतीय सम्मेलन और फिर उसके साथ होने वाले […]