बड़ी खबर

J&K: आतंकियों ने राजौरी में हिंदू परिवारों पर किया हमला, 4 की मौत, 7 घायल

श्रीनगर (Srinagar)। जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के राजौरी और श्रीनगर के जदीबल इलाके में रविवार देर शाम आतंकियों ने हमला (terrorists attack) किया है। आतंकवादियों ने राजौरी में हिंदू परिवारों पर फायरिंग (Firing on Hindu families) कर दी. जिसमें 4 लोगों की मौत (4 people died) हो गई. साथ ही 7 लोग घायल हो गए हैं. जानकारी मिलते ही सुरक्षाकर्मियों ने घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया है. साथ ही पूरे इलाके की घेराबंदी कर आतंकियों की तलाश शुरू कर दी है. जानकारी के मुताबिक आतंकियों ने ये गोलीबारी राजौरी के धनगरी इलाके में की है। घटना के विरोध में स्थानीय लोगों ने सोमवार को बंद बुलाया है।


पुलिस ने बताया कि करीब 7:15 बजे हायर सेकेंड्री स्कूल, डांगरी के पास गोलीबारी की घटना हुई. जिसमें एक महिला और एक बच्चे समेत एक हिंदू परिवार के 7 लोग घायल हो गए. बाद में सतीश सहित 4 लोगों ने दम तोड़ दिया, जबकि अन्य का इलाज जीएमसी राजौरी में चल रहा है. घटना अपर डांगरी गांव की है. करीब 50 मीटर की दूरी पर अलग-अलग तीन घरों में फायरिंग की गई. राजौरी के अस्पतल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. महमूद ने बताया कि घायलों का इलाज किया जा रहा है. पुलिस और जिला प्रशासन मौके पर पहुंच गया है. घायलों के शरीर पर गोलियों के कई निशान पाए गए हैं।

राजौरी हमले में ये लोग मारे गए…
1). दीपक कुमार (23 वर्ष) पुत्र राजिंदर कुमार निवासी डांगरी
2). सतीश कुमार (45 वर्ष) पुत्र सतपाल निवासी डांगरी
3). प्रेम लाल (56 वर्ष) पुत्र लाल चंद निवासी डांगरी

ये लोग घायल हुए हैं…
1). शिव पाल (32 वर्ष) पुत्र प्रीतम शर्मा निवासी डांगरी
2). पवन कुमार (38 वर्ष) पुत्र सतपाल निवासी डांगरी
3). रोहित पंडित (35 वर्ष) निवासी डांगरी
4). सरोज बाला (35 वर्ष) पत्नी सतीश कुमार निवासी डांगरी
5). सुशील कुमार (40 वर्ष) पुत्र कुंदन लाल निवासी डांगरी
6). शुभ शर्मा (20 वर्ष) पुत्र प्रीतम लाल निवासी डांगरी
7). उऋषि शर्मा (17 वर्ष) पुत्र सतीश कुमार निवासी डांगरी

राजौरी में आज बंद बुलाया
इस आतंकी घटना के बाद स्थानीय लोगों में नाराजगी देखी जा रही है. स्थानीय लोगों का कहना है कि हमले के विरोध में राजौरी शहर में पूर्ण बंद का आह्वान किया गया है. राजौरी की श्री सनातन धर्म सभा ने इस संबंध में आह्वान किया है. विहिप, भाजपा और व्यापार मंडल ने समर्थन किया है. उन्होंने कहा- हम लोग पीड़ित परिवारों के साथ खड़े हैं. हमने सभी दुकानदारों से अपील की है कि वे सोमवार को अपनी दुकानें बंद रखें. यहां परिवहन सेवाएं भी बंद रहेंगी।

श्रीनगर के जदीबल में आतंकियों ने ग्रेनेड से हमला किया
देर रात कश्मीर जोन में भी आतंकियों ने हमला किया है. कश्मीर जोन पुलिस ने ट्वीट कर बताया- श्रीनगर के जदीबल के एमके चौक पर सीआरपीएफ के वाहन पर आतंकियों ने ग्रेनेड हमला किया है. एक नागरिक घायल हो गया है. इलाके को सील कर दिया गया है. इलाके में तलाश अभियान जारी है।

कुपवाड़ा में भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद
कुपवाड़ा पुलिस ने आतंकवाद विरोधी गतिविधियों में एक बड़ी सफलता हासिल करते हुए जिले के करनाह इलाके से एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर भारी मात्रा में हथियार, गोला-बारूद और नशीला पदार्थ बरामद किया है. जिला पुलिस कुपवाड़ा द्वारा प्राप्त एक विशेष सूचना के आधार पर, करनाह पुलिस थाना के चटकड़ी इलाके में दो व्यक्तियों द्वारा हथियारों, गोला-बारूद और नशीले पदार्थों की एक बड़ी खेप की तस्करी की गई है।

एसएचओ करनाह के नेतृत्व में पुलिस टीम द्वारा एक संयुक्त तलाशी अभियान चलाया गया. तलाशी के दौरान उमर अजीज पुत्र अजीज-उ-रहमान कुमार निवासी चटकड़ी को गिरफ्तार किया गया. लगातार पूछताछ पर, उमर ने अपने और उसके अन्य सहयोगियों द्वारा हथियार, गोला-बारूद और नशीले पदार्थों की खेप प्राप्त करने के बारे में कबूल किया. पुलिस ने पांच पिस्टल, 10 पिस्टल मैगजीन, 77 पिस्टल राउंड, एक पिस्टल क्लीनिंग रॉड, एक पिस्टल यूजर मैनुअल गाइड, चार हैंड ग्रेनेड और 9.450 किलोग्राम वजनी हेरोइन जब्त की है।

2022 में 172 आतंकी हुए ढेर
बता दें कि 2022 के आखिरी दिन ADGP कश्मीर विजय कुमार ने जानकारी दी कि गत वर्ष के दौरान कश्मीर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच कुल 93 सफल मुठभेड़ हुईं. जिसमें 42 विदेशी आतंकवादियों सहित 172 आतंकवादियों को मार गिराया. मारे गए अधिकतम आतंकवादी (108) LeT/TRF संगठन से थे, उसके बाद JeM (35), HM (22), अल-बद्र (4) और AGuH (3) के थे।

आतंकियों की भर्ती में 37% की गिरावट
उन्होंने बताया कि इस साल, आतंकवादी संगठनों में 100 नई भर्तियों के साथ पिछले वर्ष की तुलना में इस आंकड़े में 37% की गिरावट दर्ज की गई. अधिकतम आतंकी (74) लश्कर में शामिल हुए हैं. कुल भर्ती में से 65 आतंकवादी मुठभेड़ में मार दिए गए, 17 गिरफ्तार हुए जबकि 18 आतंकवादी अभी भी सक्रिय हैं. इस साल मारे गए कुल 65 नए भर्ती आतंकवादियों में से 58 (89%) संगठनों में शामिल होने के पहले महीने के भीतर मार गिराए गए।

Share:

Next Post

गृह युद्ध की ओर ईरान, हिजाब के विरोध लोग सड़कों पर, पुलिस चला रही गोलियां

Mon Jan 2 , 2023
तेहरान। ईरान में हिजाब विरोधी आंदोलन (Anti-hijab movement in Iran) आए दिन और तेज होता जा रहा है । महसा अमीनी(Mahsa Amini)  की मौत (Mahsa Amini Death) के बाद ईरान (Iran) अब विरोध की आग में जलने लगा है। हिजाब के खिलाफ ईरान में अब प्रदर्शन हिंसक होने लगे हैं। हिजाब को जलाने की आग […]