खेल

वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में निकहत जरीन ने रचा इतिहास, लगातार दूसरी बार बनी वर्ल्ड चैंपियन

नई दिल्ली: भारत (India) की स्टार मुक्केबाज निकहत जरीन (Nikhat Zareen) ने विमंस वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप (Women’s World Boxing Championship) में इतिहास रच दिया है. वो लगातार दूसरी बार वर्ल्ड चैंपियन (world champion) बन गई हैं. 50 किग्रा वेट कैटेगरी में भारतीय स्टार ने अपने मुक्कों का दम दिखाया और 2 बार की एशियन चैंपियन वियतनाम की ती ताम को 5-0 से हराकर खिताब जीत लिया. 5 जजों के दिए स्कोर से भारतीय मुक्केबाज (Indian boxer) ने 28-27, 28-27, 28-27, 29-26 और 28-27 से मुकाबला जीता. इसी के साथ इस चैंपियनशिप में भारत का ये तीसरा गोल्ड मेडल है.

निकहत एमएसी मैरीकॉम के बाद दो बार वर्ल्ड चैंपियन बनने वाली दूसरी भारतीय मुक्केबाज बन गई हैं. उन्होंने पिछले साल 52 किग्रा में खिताब जीता था. इस फाइनल मुकाबले में पहले से लेकर तीसरे राउंड के हर एक सेकेंड में भारतीय स्टार का दबदबा रहा. उन्होंने विपक्षी मुक्केबाज को वापसी का कोई मौका ही नहीं दिया.


पहला राउंड
पहले राउंड में निकहत पूरी तरह से हावी रही. उन्होंने विपक्षी मुक्केबाज को गलती करने के लिए मजबूर किया और पहले ही राउंड में वियतनाम की मुक्केबाज को येलो कार्ड मिल गया. पहला राउंड भारतीय मुक्केबाज ने एकतरफा अंदाज में जीता. हालांकि मुकाबले की शुरुआत में दोनों मुक्केबाज क्लीन पंच के लिए संघर्ष करती हुई नजर आई थी, मगर निकहत ने जल्दी लय पकड़ ली.

दूसरा राउंड
दूसरे राउंड में निकहत को भी येलो कार्ड मिला, मगर निकहत ने बाएं हाथ से 2 पंच जड़कर बता दिया कि वो इस राउंड में भी कमजोर नहीं पड़ी हैं.

तीसरा राउंड
आखिरी राउंड में दोनों मुक्केबाजों को स्टैंडिंग काउंट मिला, मगर आखिरी राउंड के दूसरे ही मिनट में भारतीय मुक्केबाज ने ऐसा क्लीन पंच जड़ा, जिससे उनकी जीत तय हो गई. उनके उस पंच का जवाब वियतनाम की मुक्केबाज के पास नहीं था और इसी के साथ भारत के खाते में तीसरा गोल्ड मेडल भी आ गया.

Share:

Next Post

हवा में टकराने से बचीं एअर इंडिया और नेपाल एयरलाइंस की फ्लाइट्स, ऐसे टला बड़ा हादसा

Sun Mar 26 , 2023
नई दिल्ली: एअर इंडिया (Air India) की एक फ्लाइट (flight) हवा में ही एक बड़े हादसे का शिकार होने से बाल-बाल बच गई. यह घटना शुक्रवार कि है. रविवार को अधिकारियों (officials) ने इस बात की जानकारी दी है. अधिकारियों ने बताया कि जब एअर इंडिया की फ्लाइट हवा में थी उसी वक्त नेपाल एयरलाइंस […]