देश

हरियाणा में लगी अनोखी प्रदर्शनी, देखने मिला डायनासोर का 7 करोड़ साल पुराना अंडा

हिसार (Hisar) । हरियाणा (Haryana) के हिसार में भू वैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग (Geoscientific Survey Department) ने स्कूली बच्चों व अन्य लोगों के लिए एक प्रदर्शनी (exhibition) का आयोजन किया है. इस प्रदर्शनी में 7 करोड़ वर्ष पुराना डायनासोर का अंडा (Dinosaur Egg) रखा गया है. इस अंडे को देखने के लिए बच्चों व बड़ों की भीड़ उमड़ रही है. यह प्रदर्शनी हिसार के अग्रसेन भवन में लगाई गई. इस अंडे का वजन करीब 2 किलो है, जो भू वैज्ञानिकों गुजरात से खोज निकाला था.


अधिकारियों का कहना है कि मध्य प्रदेश के जबलपुर और गुजरात में डायनासोर के अवशेष पाए गए थे. इसमें भारतीय भू वैज्ञानिक सर्वेक्षण की टीम ने डायनासोर का अंडा ढूंढ़ निकाला था. इस अंडे को वैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग ने हिसार में आयोजित एक प्रदर्शनी में रखा है. यह लोगों के लिए आकर्षण बना हुआ है.

विभाग के अधिकारी वरिष्ठ भू वैज्ञानिक सचिन त्रिपाठी के अनुसार, डायनासोर (Dinosaurs) धरती पर काफी पहले पाए जाते थे. टीम ने डायनासोर के अंडे को गुजरात से ढूंढ़ निकाला था. उन्होंने बताया कि सात करोड़ साल पहले के अंडे को देखने के लिए भीड़ लग रही है.

अधिकारियों का कहना है कि यह ऐतिहासिक धरोहर है. जीव-जंतुओं को लेकर नई खोज की गई थी. भारतीय भू वैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, यह अंडा 7 करोड़ वर्ष पुराना है, जिसका करीब दो किलो है.

‘अब तक बच्चे मूवी में देखते थे डायनासोर, विभाग ने दिखाया असली अंडा’
वरिष्ठ भू वैज्ञानिक सचिन त्रिपाठी ने कहा कि भारत में डायनासोर की प्रजाति होती थी. इंडिया में शाकाहारी डायनासोर रहते थे. ये अंडा भी शाकाहारी डायनासोर का है. डायनासोर को बच्चे मूवी में देखते हैं. हमने उसके असली अंडे को बच्चों को दिखाया है. हम दिखाने आए हैं कि यह अंडा शाकाहारी डायनासोर का है.

Share:

Next Post

मोदी विरोधी नारों पर बोले बजरंग पुनिया, 'कुछ लोग हमारे प्रदर्शन को 'भड़काऊ आंदोलन' बनाना चाहते हैं'

Sun Apr 30 , 2023
नई दिल्‍ली (New Delhi) । दिल्ली के जंतर-मंतर (Jantar Mantar) पर चल रहे कुश्ती पहलवानों (wrestling wrestlers) के प्रदर्शन (Protest) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के खिलाफ नारेबाजी की गई जिसके बाद अब पहलवानों ने आंदोलनकारियों को राजनीतिक लाभ के लिए प्रदर्शन और प्रदर्शन स्थल को जरिया न बनाने की नसीहत दी […]