बड़ी खबर व्‍यापार

अब टाटा ग्रुप Apple के साथ मिलकर बनाएगा iphone, ये है पूरा प्लान

नई दिल्ली: देश के प्रमुख इंडस्ट्रियल घरानों में से एक टाटा ग्रुप ने नमक, सुई, प्लेन के बाद अब बेंगलुरु में एपल के आईफोन बनाना शुरू कर दिया है. अब देश में जल्द ही पहली मेकइनइंडियाफोन लांच होंगे. एक रिपोर्ट के मुताबिक, Apple ने भारत में iPhone 15 वर्जन के फोन बनाने के लिए Tata Group के साथ पार्टनरशिप कर ली है. इतना ही नहीं ऐपल की इस नई सीरीज के मेक इन इंडिया फोन को इस साल के अंत में लॉन्च किया जा सकता है. इससे पहले फॉक्सकॉन, पेगाट्रॉन और लक्सशेयर जैसी कंपनियां भारत में आईफोन असेंबल करती रही हैं, लेकिन अब टाटा ग्रुप भी इस दौड़ में शामिल हो गया है.

टाटा ग्रुप इंडिया में एपल के आईफोन बनाने वाली चौथी कंपनी होगी. Tata Group ने Wistron की भारतीय प्रोडक्शन लाइन का अधिग्रहण पूरा कर लिया है, जहां iPhone 15 वर्जन के फोन को असेंबल किया जाएगा. टाटा ग्रुप ने कंपनी की प्रोडक्ट लाइन का अधिग्रहण कर लिया है, इसलिए यह भारत में iPhone निर्माण के लिए नया कॉन्ट्रैक्ट पार्टनर बन जाएगा. ताइवान की कंपनी विस्ट्रॉन का बेंगलुरु के बाहर नरसापुरा में प्लांट है.


चीन पर निर्भरता कम करना चाहती है कंपनी

टाटा ग्रुप भारत में एपल के लिए आईफोन 15 और 15 प्लस के छोटे हिस्से को असेंबल करेगा. Apple के 2023 iPhone मॉडल का केवल 5 प्रतिशत ही असेंबल करेगा. जबकि बाकी कंपनियों- फॉक्सकॉन, लक्सशेयर और पेगाट्रॉन की इसमें प्राथमिक हिस्सेदारी होगी. एपल ने पहले ही साफ कर दिया था कि वह चीन पर अपनी निर्भरता कम करना चाहती है. इसलिए एपल ने भारत में एपल के आईफोन बनाने पर जोर दे रही है.

असेंबलिंग से होगा डबल फायदा

एपल ने चीन की जगह भारत को चुना है. इसका कारण यह है कि भारत में स्मार्टफोन का एक बड़ा मार्केट है. साथ ही भारत एक टेक्नोलॉजी सेक्टर के रूप में विकसित हो रहा है. ऐसे में आईफोन 15 की भारत में असेंबलिंग से डबल फायदा हो सकता है. अमेरिकी कंपनी Apple की ओर से इस साल सितंबर में Apple iPhone 15 सीरीज लॉन्च किए जाने की उम्मीद है.

फॉक्सकॉन तेलंगाना में 4,116 करोड़ करेंगी निवेश

एपल की सप्लायर फॉक्सकॉन तेलंगाना में करीब 4,116 करोड़ रुपए का निवेश करने जा रही है. तेलंगाना के नगरपालिका प्रशासन और शहरी विकास मंत्री के टी रामा राव ने घोषणा की है कि एपल के प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी फॉक्सकॉन तेलंगाना में 500 करोड़ डॉलर का निवेश करेगी और फॉक्सकॉन का प्लांट हैदराबाद के पास रंगारेड्डी जिले के कोंगर कलां में स्थापित होगा.

Share:

Next Post

मैं बैकस्टैब नहीं करूंगा और न ही मैं ब्लैकमेल करूंगा - डीके शिवकुमार

Tue May 16 , 2023
बेंगलुरु । पार्टी हाईकमान से मुलाकात करने (To Meet the Party High Command) रवाना होने से पहले (Before Leaving) कर्नाटक कांग्रेस अध्यक्ष (Karnataka Congress President) डीके शिवकुमार (DK Shivakumar) ने कहा कि (Said that) मैं बैकस्टैब नहीं करूंगा (I will Not Backstab) और न ही मैं ब्लैकमेल करूंगा (Nor will I Blackmail) । हमारी संख्या […]