जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

डायबिटीज में बेहद असरदार है आक की पत्तियां, बस इस तरह करें इस्‍तेमाल, मिलेंगे कई फायदें

नई दिल्‍ली। आक (Aak) का पौधा काफी जहरीला होता है। यह आपको जंगलों-झाड़ियों में आसानी से मिल जाएगा। इसको अकोवा और मदार के नाम से भी जाना जाता है। वहीं अंग्रेजी में इसे Calotropis gigantea कहते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-डिस्ट्रिक्ट, एन्टी-सिफिलिटिक, एंटी-रूमेटिक, एंटीफंगल(antifungal) के साथ-साथ ऐसे तत्व पाए जाते हैं।

खास बात यह है कि यह पौधा जहरीला (plant poisonous) होने के बावजूद सेहत के लिए बेहद ही लाभकारी होता है। आइए जानते हैं डायबिटीज के मरीज (diabetic patients) आक के पौधे का इस्तेमाल कैसे करें। । बता दें कि आक की फूल और पत्तियां डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। साथ ही यह हमारी कई स्वास्थ्य समस्याओं (health problems) को भी ठीक कर सकता है। ऐसे में

डायबिटीज के मरीज इस तरह करें आक की पत्तियों का इस्तेमाल
इसके लिए सबसे पहले आक की कुछ पत्तियां लें।
इसके बाद इन पत्तों के ऊपर मौजूद लकड़ियों को हटा दें।
अब रात में सोते वक्त इस पत्ते के चिकने वाले हिस्से को अपने पैरों के तलवों पर रखकर अच्छे से बांध लें।
इन पत्तों को पैरों पर रातभर बंधा हुआ रहने दें।
फिर सुबह इन पत्तों को पैरों के तलवों से हटा दें।
ऐसा करीब 20 दिनों तक करने से शुगर की समस्या ठीक हो सकती है।


आक के पत्तों के अन्य फायदें
अस्थमा मरीजों के लिए
अस्थमा मरीजों के लिए आक का फूल बेहद ही फायदेमंद होता है। इसके लिए आक के फूलों को सूखा कर रोजाना इसका सेवन करें। ऐसा करने से अस्थमा और फेफड़ों की परेशानी दूर हो सकती है।

पांव के छाले पड़ने पर
यदि आपके पैरों में छाले पड़ गए हैं तो ऐसे में आक के पौधे से दूध निकालकर प्रभावित जगह पर लगाएं। ऐसा करने से आपको तुरंत लाभ मिलेगा।

आक के पत्तों का इस्तेमाल बवासीर जैसी बीमारी के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए आक की कुछ पत्तियों और डण्ठल को पानी में भिगो दें। फिर कुछ घंटों बाद इस पानी को पिएं। इससे बवासीर की समस्या दूर हो जाएगी।

जोड़ों के दर्द में दें आराम
अगर आपके जोड़ों में काफी दर्द हैं तो ऐसे में आप आक की पत्तियों इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए इसके पत्तों को तवा पर हल्का गर्म करके जोड़ों में लगा लें। ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेद की जानकारी के आधार पर लिखी गई है। हम इसके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Share:

Next Post

Rajkumar Rao & Bhumi Pednekar की फिल्म 'भीड़' नवंबर होगी रिलीज

Sat May 14 , 2022
फिल्म अभिनेता राजकुमार राव और भूमि पेडनेकर (Rajkumar Rao and Bhumi Pednekar) की जोड़ी फिल्म बधाई दो के बाद फिल्म भीड़ के जरिये एक बार फिर से साथ में बड़े पर्दे धमाल मचाने के लिए तैयार है। अनुभव सिन्हा के निर्देशन में बनी यह एक सामाजिक राजनितिक ड्रामा (political drama) फिल्म होगी। इस फिल्म की […]