मनोरंजन

आमिर खान की फिल्में चीन में करती हैं बंपर कमाई, जानें कैसे हुए पॉप्युलर


मुंबई। आमिर खान की फिल्म लाल सिंह चड्ढा भारत में बुरी तरह फ्लॉप हो गई। हालांकि भारत की तुलना में विदेश में फिल्म ने बेहतर कमाई की है। ओवरसीज की बात करें तो आमिर खान की फिल्मों की कमाई पर सबसे ज्यादा नजर चीन के बॉक्स ऑफिस पर रहती है। दंगल और सीक्रेट सुपरस्टार ने चीन में ताबड़तोड़ कमाई की थी।

दंगल का चीन में बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 1300 करोड़ रुपये रिपोर्ट किया गया था। हालांकि इन दोनों फिल्मों के रिलीज होने से पहले ही आमिर खान वहां पॉप्युलर हो चुके थे। इसकी वजह काफी इंट्रेस्टिंग है और वह खुद बता चुके हैं। आमिर खान ने 3 इडियट्स फिल्म से चीन के घर-घर पहचान बनाई है। मजेदार बात ये है कि फिल्म वहां पाइरेसी से पहुंची थी।

फेमस होने में पाइरेसी का था हाथ
आमिर खान की चीन में तगड़ी फैन फॉलोइंग है। रिपोर्ट्स हैं कि उनकी फिल्मों से वहां के लोग काफी रिलेट करते हैं। सिर्फ वहां की जनता ही नहीं बल्कि प्रेसिडेंट शीं जिनपिंग भी आमिर की फिल्म दंगल देख चुके हैं। आमिर खान हमारे सहयोगी हिंदुस्तान टाइम्स से चीन में अपने फेमस होने का राज साझा कर चुके हैं। उन्होंने बताया था, चीन में मैं ‘दुर्घटनावश’ पॉप्युलर हो गया। बहुत से लोग नहीं जानते कि यह सब 2009 में 3 इडियट्स के वक्त शुरू हुआ। यह फिल्म चीन के घरों-घरों में पाइरेसी के जरिये पहुंच गई।

एजुकेशन सिस्टम से यूथ ने किया रिलेट
आमिर कहते हैं, शायद उन्होंने एजुकेशन सिस्टम से जुड़े विषय से रिलेट किया। इसके बाद मेरा काम फॉलो किया जिसमें पीके और सत्यमेव जयते शो भी शामिल था। जब दंगल चीन में रिलीज हुई तो वे लोग पहले से ही मुझे और मेरे काम के बारे में जानते थे। फिल्म सीक्रेट सुपर स्टार में आमिर खान का रोल छोटा सा ही था लेकिन उनके नाम पर ही फिल्म 11,0000 थिएटर्स में रिलीज हो गई थी।

पिट गई थी ठग्स ऑफ हिंदोस्तान
आमिर खान की उन फिल्मों से चीन के लोगों ने इसलिए रिलेट किया क्योंकि वे फैमिली वैल्यूज और रिलेशनशिप्स पर थीं। वहां के यूथ्स आमिर को बहुत पसंद करने लगे। वहां उनकी इतनी तगड़ी फैन फॉलोइंग है कि वहां A+ नाम का फैन क्लब है जिसमें लाखों मेंबर्स जुड़े हैं। हालांकि आमिर की फिल्म ठग्स ऑफ हिंदोस्तान चीन में भी नहीं चल पाई थी क्योंकि इसको अच्छी माउथ पब्लिसिटी नहीं मिली थी।

Share:

Next Post

जानें बीजेपी संसदीय बोर्ड की पावर, जिससे बाहर किए गए नितिन गडकरी और शिवराज

Wed Aug 17 , 2022
नई दिल्ली: अमित शाह के सियासी उत्तराधिकारी के तौर पर जेपी नड्डा ने बीजेपी की कमान तो काफी पहले संभाल ली थी, लेकिन पार्टी के संसदीय बोर्ड का गठन अब हुआ है. बीजेपी की ओर से नए संसदीय बोर्ड और केन्द्रीय चुनाव समिति का एलान कर दिया गया है. खास बात ये है कि इन […]