देश

गाम्बिया में हुई बच्चों की मौत के बाद अब नमूनों की जांच रिपोर्ट का इंतजार, WHO ने भी दी थी चेतावनी

सोनीपत। अफ्रीकी देश गाम्बिया (African country Gambia) में बच्चों की मौत के बाद सोनीपत (sonepat) में कफ सिरप बनाने वाली मेडेन फार्मास्युटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी (Maiden Pharmaceuticals Private Limited Company) पर लगातार चला निरीक्षण अब पूरा हो चुका है। शनिवार को केंद्र या प्रदेश का कोई भी अधिकारी जांच के लिए नहीं पहुंचा।



अब नमूनों की जांच रिपोर्ट (investigation report) का इंतजार किया जा रहा। विभाग के अधिकारियों ने जांच के लिए कोलकाता की लैब में भेजे हैं। वहीं कंपनी का गेट बंद है। दक्षिण अफ्रीकी देश गम्बिया में 66 बच्चों की मौत हो गई थी। आशंका जाहिर की गई है कि इन बच्चों की मौत कफ सिरप से हुई है। डब्ल्यूएचओ ने भी संबंधित दवा कंपनी की दवाओं को लेकर चेतावनी जारी की थी।

इस दवा निर्माता कंपनी पर वीरवार को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) व खाद्य एवं औषधि नियंत्रक प्रशासन (एफडीए) की टीमों ने छापा मारकर 5 अलग-अलग दवाओं के सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिए थे। लगातार निरीक्षण के बाद अब माना जा रहा है कि निरीक्षण का कार्य पूरा हो चुका है। जांच के लिए भेजे गए सैंपलों की रिपोर्ट आने के बाद ही कार्रवाई आगे बढ़ेगी।

Share:

Next Post

Bihar : बगहा में आतंक मचा रहे आदमखोर बाघ को मार गिराया, 9 लोगों को बनाया था अपना शिकार

Sun Oct 9 , 2022
बगहा । बिहार (Bihar) के पश्चिमी चंपारण में बसे बगहा (Bagaha) में आतंक मचा रहे आदमखोर बाघ (Tiger) को मार गिराया गया है. यह पहला मौका था जब किसी बाघ को गोली मारने का आदेश दिया गया. इस बाघ ने पिछले कई महीनों से आतंक मचा रखा था. इसने करीब 10 लोगो को अपना शिकार […]