टेक्‍नोलॉजी देश

हां मै एक एलियन हूं, लेकिन कोई भी मुझ पर विश्वास नहीं करता, बोले Elon Musk

नई दिल्‍ली । Elon Musk एक एलियन(alien) हैं? इस बात का दावा खुद मस्क ने एक इंटरव्यू में किया है। दरअसल, मस्क अक्सर अपने अजीबोगरीब बयानों (strange statements)और कारनामों से सुर्खियों में रहते हैं। चाहे बात अंतरिक्ष में कार(car in space) भेजने के बारे में हो या फिर कुछ और, मस्क हमेशा कुछ ऐसा करते हैं जिससे लोगों को आश्चर्य होता है। इस बार, उन्होंने खुद के एलियन होने का दावा किया है और सोशल मीडिया पर सबूत शेयर करने का वादा किया है। एक इंटरव्यू के दौरान, जब मजाक में होस्ट ने मस्क से कहा कि कुछ लोगों को लगता है कि वे एक एलियन हो सकते हैं। तो मस्क ने बिना देरी के इस पर सहमति जताई।


मस्क ने कहा- कोई मुझ पर विश्वास नहीं करता

होस्ट ने मस्क से पूछा “कुछ लोग मानते हैं कि आप एक एलियन हैं।” जवाब में मस्क ने कहा “मैं एक एलियन हूं,” जिस पर होस्ट ने खुशी से कहा कि मस्क अब बेनकाब हो गए हैं। मस्क ने कहा, “हां, मैं लोगों को बताता रहता हूं कि मैं एक एलियन हूं, लेकिन कोई भी मुझ पर विश्वास नहीं करता।”

मस्क ने AI पर अपनी बात रखी

इतना ही नहीं, मस्क ने इंसानों और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में भी कुछ गहरे विचार शेयर किए। उनका मानना ​​है कि इंसान AI को अर्थ और उद्देश्य देते हैं। इसे समझाने के लिए उन्होंने हमारे दिमाग की तुलना AI के काम करने के तरीके से की।

उन्होंने कहा कि हमारे मस्तिष्क के दो मुख्य भाग हैं: लिम्बिक सिस्टम, जो हमारी प्रवृत्तियों और भावनाओं को नियंत्रित करता है, और कॉर्टेक्स, जो सोच और योजना को संभालता है। कॉर्टेक्स हमेशा लिम्बिक सिस्टम को खुश रखने की कोशिश करता है। मस्क को लगता है कि एआई के साथ भी ऐसा ही हो सकता है। एआई कॉर्टेक्स की तरह हो सकता है, जो इंसानों (लिम्बिक सिस्टम) को खुश रखने की कोशिश करता है।

मस्क ने इवेंट में कहा, “मुझे लगता है कि शायद अभी भी मनुष्यों की भूमिका है, जिसमें हम AI को अर्थ देते हैं। इसलिए, यदि आप हमारे मस्तिष्क के काम करने के तरीके के बारे में सोचते हैं: हमारे पास लिम्बिक सिस्टम है, जो हमारी सहज प्रवृत्ति और हमारी भावनाएं हैं। और फिर हमारे पास कॉर्टेक्स है, जो सोच और योजना बना रहा है। लेकिन कॉर्टेक्स लगातार लिम्बिक सिस्टम को खुश करने की कोशिश कर रहा है। तो शायद AI के साथ भी ऐसा ही होगा। AI उस कॉर्टेक्स को खुश करने की कोशिश कर रहा है, जो हमारे लिम्बिक सिस्टम को खुश करने की कोशिश कर रहा है। और शायद हम ही AI को अर्थ या उद्देश्य देंगे।” इसका वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक यूजर ने शेयर किया है।

खैर, चाहे वह सच में खुद को एलियन मानता हो या नहीं, एक बात तो पक्की है- एलन मस्क जानते हैं कि हमें कैसे मनोरंजन करना है और भविष्य के बारे में कैसे सोचना है। तो, मस्क के सोशल मीडिया पर नजर रखें! कौन जानता है, शायद वह जल्द ही कुछ “एलियन होने का सबूत” शेयर करेंगे।

Share:

Next Post

कांग्रेस ने चुनाव प्रचार के लिए बनाया था 40 नेताओं को स्टार प्रचारक, एक चौथाई भी नहीं दिखे सक्रिय

Mon May 27 , 2024
लखनऊ (Lucknow) । सात चरणों में हो रहे लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) में प्रचार के लिए कांग्रेस (Congress) ने 40 नेताओं को स्टार प्रचारकों (Star campaigner ) तो बनाया लेकिन मैदान में एक चौथाई भी सक्रिय नहीं दिखे। छह चरणों का चुनाव समाप्त हो जाने के बाद भी प्रत्याशियों (candidates) को कुछ पूर्व प्रदेश […]