जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

बच्‍चों के शारीरिक व मानसिक विकास करने में बेहद लाभकारी है बादाम, जानें 5 गजब के फायदें

बादाम (almond) खिलाना बच्चों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. बादाम बच्चों के सही विकास के लिए काफी जरूरी है. बादाम का ग्लाइसेमिक लोड जीरो होता है. इससे बच्चे का पाचन तंत्र मजबूत होता है. साथ ही ब्रेन डेवलपमेंट में भी मदद करता है. बादाम खाने से बच्चों की इम्यूनिटी(immunity) भी बढ़ती है. इतना ही नहीं बादाम खाने से बच्चों की हड्डियां और दांत मजबूत होते हैं. ऐसे में अगर आप अपने बच्चे को अभी तक बादाम नहीं खिलाते तो शुरु कर दीजिए. जानते हैं बच्चों को बादाम खिलाने के फायदे और खिलाने का सही तरीका क्या है.

इम्यूनिटी मजबूत-
कोरोना काल में बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने (Boosts Immunity) के लिए आपको बादाम जरूर खिलाने चाहिए. बादाम खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. न्यूट्रिएंट्स से भरपूर बादाम बच्चों को ब्लड क्लॉटिंग से भी बचाता है. बादाम प्रोटीन और आयरन भी होता है. इसके अलाव कई दूसरे विटामिन्स की वजह से बादाम बच्चों के इम्यून सिस्टम को शक्तिशाली बनाता है.

दिमाग तेज और आईक्यू बढ़ाता है-
बादाम से बच्चों का दिमाग तेज (Brain Development) होता है और आईक्यू लेवल बढ़ता है. बादाम में पाया जाने वाला प्रोटीन ब्रेन सेल्स को रिपेयर करने में मदद करता है. बादाम में विटामिन ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जिससे दिमाग का विकास अच्छा होता है. बादाम में मैग्नेशियम होता है जिससे दिमाग की नसें मजबूत होती हैं.


याददाश्त बढ़ाता है-
बच्चों के संपूर्ण विकास के लिए बादाम बहुत जरूरी है. बादाम खाने से यादाश्त तेज (Improves Memory Power) होती है. बच्चों की मेमोरी बढ़ाने के लिए आपको उन्हें बादाम जरूर देने चाहिए. इसमें विटामिन ई होता है जिससे फोकस तेज़ होता है और यादाश्त बढ़ती है.

भरपूर एनर्जी देता है-
बादाम को आप बच्चों की डाइट में एक हेल्दी स्नैक्स के तौर पर भी शामिल कर सकते हैं. बादाम खाने स एनर्जी लेवल बूस्ट (Energy Booster) होता है. बादाम में विटामिन्स (Vitamins) की भरपूर मात्रा होती है जिससे बच्चों को तुरंत एनर्जी मिलती है. मैग्नेशियम से रिच बादाम थकान मिटाने और एनर्जी लेवल बढ़ाने का काम करता है.

हड्डियों को बनाए मजबूत-
बादाम खाने से बच्चों की हड्डियां भी मजबूत (Keeps Bone Healthy) होती हैं. इसमें कैल्शियम अच्छी मात्रा में होता है जो बोन्स की हेल्थ के लिए जरूरी न्यूट्रीशन (Nutrition) है. अक्सर खेलते-कूदते वक्त बच्चों के चोट लग जाती है. ऐसे में फ्रैक्चर होने का खतरा भी बना रहता है. इसलिए जरूरी है बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाया जाए. बादाम में कैल्शियम, मैग्नेशियम, मैंगनीज, विटामिन के, प्रोटीन और कॉपर (Protein and Copper), जिंक भी पाया जाता है. इन सभी से हड्डियां मजबूत बनती हैं.

बच्चों को बादाम खिलाने का तरीका
आप 6 से 9 महीने के बाद ही बच्चे को बादाम खिलाएं. छोटे बच्चों को बादाम पेस्ट बनाकर खिलाएं. आप चाहें तो बादाम का पाउडर बनाकर भी बच्चे को खिला सकते हैं. जब बच्चे के दांत निकल आएं तो आप उन्हें साबुत बादाम भिगोकर भी खिला सकते हैं. आप 2 से 3 साल के बच्चे को 3 से 4 बादाम खिला सकते हैं.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य सूचना उद्देश्‍य के लिए है इन्‍हें किसी चिकित्‍सक के रूप में न समझें। हम इसकी सत्‍यता की जांच का दावा नही करतें कोई भी सवाल या परेशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें ।

Next Post

ताइवान में 12 जुलाई तक बढ़ा कोविड का लेवल-3 अलर्ट

Thu Jun 24 , 2021
ताइपे । ताइवान (Taiwan) में भी कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने घोषणा की है कि स्थानीय स्तर पर संक्रमण के बढ़ते जोखिम को देखते हुए ताइवान अपने स्तर-3 कोविड-19(Level-3 Covid) अलर्ट (Alert) को और दो सप्ताह बढ़ाकर 12 जुलाई करने का फैसला किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट […]