विदेश

अमेरिका 90 से अधिक देशों को दान करेगा फाइजर के 50 करोड़ टीके, बाइडन करेंगे ऐलान

वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की गुरुवार को यह एलान करने की योजना है कि अमेरिका फाइजर के 50 करोड़ खुराक खरीदेगा और 92 कम तथा मध्यम आय वर्ग वाले देशों और अफ्रीकी संघ को दान देगा। इस ऐतिहासिक कदम से दुनियाभर में इस महामारी के खिलाफ लड़ाई में मदद मिलेगी।

व्हाइट हाउस ने ब्रिटेन में जी-7 शिखर सम्मेलन में बाइडन की घोषणा से पहले कहा कि यह किसी भी एक देश द्वारा टीकों की सबसे बड़ी खरीद और दान है और दुनियाभर में लोगों की कोविड-19 से रक्षा करने में मदद करने की अमेरिकी लोगों की प्रतिबद्धता है।

बाइडन यूरोप की अपनी पहली विदेश यात्रा पर ब्रिटेन पहुंच गए हैं। व्हाइट हाउस ने कहा कि बाइडन दुनिया के अन्य लोकतांत्रिक देशों से भी सुरक्षित और प्रभावित टीकों की वैश्विक आपूर्ति में योगदान देने का आह्वान करेंगे। आज के दान का उद्देश्य लोगों की जान बचाना और इस महामारी को खत्म करना है।

अगस्त से शुरू होगी वैक्सीन की आपूर्ति
टीकों की आपूर्ति अगस्त 2021 में शुरू होगी। इस साल के अंत तक कुल 20 करोड़ टीकों की आपूर्ति की जाएगी और बाकी के 30 करोड़ टीके 2022 के पहले छह महीनों में दिए जाएंगे। व्हाइट हाउस ने बताया कि अमेरिका कोवैक्स के जरिए भी इन टीकों को कम तथा मध्यम आय वर्ग वाले देशों को आवंटित करेगा।

Next Post

BJP को मिला 750 करोड़ का चंदा, कांग्रेस से पांच गुना अधिक, जानें किसने कितने दिए

Thu Jun 10 , 2021
नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (BJP) 2014 से केंद्र की सत्ता में है। इस दौरान पार्टी कॉर्पोरेट और व्यक्तिगत चंदा प्राप्त करने के मामले में सबसे ऊपर है। चुनाव आयोग (ईसी) को सौंपी गई अपनी रिपोर्ट में पार्टी ने कहा है कि वर्ष 2019-20 में, पार्टी को कंपनियों और व्यक्तियों से लगभग 750 करोड़ रुपये […]