विदेश

इजराइल के इस ग्रुप के खिलाफ अमेरिका का एक्शन, गाजावासियों के लिए था ‘विलेन’

डेस्क: राफा में इजराइल के कंट्रोल के बाद दुनिया भर से आने वाली मानवीय सहायता इजराइल के क्रॉसिंग पर निर्भर हो गई है. इजराइल के कई दक्षिणपंथी समूह गाजा में मानवीय सहायता ले जा रहे ट्रकों को निशाना बना रहे हैं. UN कई बार चेतावनी दे चुका है कि गाजा के हजारों लोग भुखमरी की कगार पर पहुंच चुके हैं और उन्हें तुरंत सहायता की जरूरत है. गाजा जा रही मानवीय सहायता में बाधा डालने वाले समूहों पर अमेरिका ने सख्त रुख अपनाते हुए इजराइली संगठन TSAV9 पर प्रतिबंध लगाया है और इसे एक हिंसक, चरमपंथी इजराइली समूह बताया है.

TSAV9 ने गाजा में सहायता पहुंचाने वाले काफिले को रोका है और ट्रकों पर हमले किया है. अमेरिका ने कहा कि इजराइली संगठन TSAV9 के कार्यकर्ताओं ने साल के शुरू में ही केरेम शालोम क्रॉसिंग को बाधित करना शुरू कर दिया था और बाद में ट्रकों में आग भी लगाई. इसके अलावा अमेरिका विदेश मंत्रालय ने ये भी कहा कि समूह ने ड्राइवरों और इजराइली रक्षा बलों को अपने हमलों में घायल भी किया है.


अमेरिका विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने एक बयान में कहा, “महीनों से TSAV9 के सदस्य गाजा जा रही मानवीय सहायता को रोकने की कोशिश कर रहे हैं, वे सड़कों को जाम कर रहे, सहायता काफिलों पर हिंसक हमले कर रहे है. उन्होंने सहायता ट्रकों को भी नुकसान पहुंचाया है और जीवन बचाने वाली मानवीय सहायता को सड़क पर फेंक दिया है.” मई के महीने में सहायता काफिले पर हुए एक हमले के बारे में विस्तार से बताते हुए मिलर ने कहा, “TSAV9 के सदस्यों ने गाजा के लिए मानवीय सहायता ले जा रहे वेस्ट बैंक के हेब्रोन के पास दो ट्रकों को लूटा और फिर उनमें आग लगा दी.” TSAV की इन्ही कार्रवाइयों के चलते अमेरिका ने उसपर प्रतिबंध लगाया है.

इन प्रतिबंधों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा TSAV9 ने कहा, ये प्रतिबंध चौंकाने वाले हैं और किसी भी अमेरिकी और उदार मूल्यों के खिलाफ हैं. समूह ने ये भी दावा किया कि गाजा जा रही सहायता हमास के पास पहुंच रही है और वे इसका इस्तेमाल इजराइल के खिलाफ जंग में कर रहा है. TSAV9 द्वारा मानवीय सहायता को रोके जाने की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निंदा हुई है. लेकिन इजराइल के अंदर समूह को काफी समर्थन मिल रहा है. इजराइली मीडिया रिपोर्ट में कहा गया था कि साल की शुरुआत में दो युद्ध कैबिनेट सदस्यों ने हमास को कमजोर करने के लिए मानवीय सहायता को अस्थायी रूप से रोकने का प्रस्ताव रखा था.

Share:

Next Post

जम्मू कश्मीर में पुलिस का एक्शन, हेरोइन और हथियार के साथ तीन गिरफ्तार

Sat Jun 15 , 2024
डेस्क: जम्मू-कश्मीर में शनिवार को सुरक्षा बलों ने मादक पदार्थ और हथियार बरामद किए. पुलिस को जानकारी मिली थी कि एक शख्स मादक पदार्थ (हेरोइन) को बेचने के लिए किसी खरीदार की तलाश कर रहा है. इस खबर की सूचना मिलते ही पुलिस ने एक्शन लिया और तलाशी अभियान शुरू किया. जिसके बाद जम्मू-कश्मीर के […]