व्‍यापार

गेहूं के निर्यात पर लगाया बैन, लगातार बढ़ती कीमतों के बीच सरकार ने उठाया बड़ा कदम


नई दिल्ली। गेहूं की बढ़ती कीमतों के बीच केंद्र सरकार ने बढ़ा फैसला किया है। शनिवार को सरकार ने गेहूं के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से बैन लगा दिया। गेहूं को प्रतिबंधित श्रेणी में रखा गया है। सरकार की ओर से कहा गया है कि देश की खाद्य सुरक्षा के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है। साथ ही पड़ोसी देशों और गरीब देशों को समर्थन करने के लिए भी ऐसा करना जरूरी था। इस बीच आपको बता दें कि जिन देशों को पहले ही इसके निर्यात की अनुमति दी जा चुकी है, उन्हें इसका निर्यात जारी रहेगा।

विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने 13 मई को जारी अधिसूचना में कहा है कि इस अधिसूचना की तारीख या उससे पहले जिस खेप के लिए अपरिवर्तनीय ऋण पत्र (LOC) जारी किए गए हैं, उसके निर्यात की अनुमति होगी। गौरतलब है कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग से पूरी दुनिया में गेहूं की कीमतों में जोरदार इजाफा हुआ है। भारत में भी घरेलू स्तर पर गेहूं की कीमत बढ़ी है। कई प्रमुख राज्यों में सरकारी खरीद की प्रक्रिया काफी सुस्त चल रही है और लक्ष्य से काफी कम गेहूं की खरीदारी हुई है। इसकी वजह यह है कि किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) से ज्यादा कीमत बाजार में मिल रही है।

Share:

Next Post

महिलाएं ये 10 लक्षण भूलकर भी न करें अनदेखा, इन गंभीर बीमारी का हो सकता है संकेत

Sat May 14 , 2022
नई दिल्‍ली। महिलाएं (Women) लगभग हमेशा व्यस्त रहती हैं. हम अपनी मल्टीटास्किंग क्षमताओं, घर, परिवार, काम और बीच-बीच में कई चीजों की देखभाल करने के लिए हर समय तैयार रहते हैं. कभी-कभी हम लंबे समय तक बने रहने वाले सिरदर्द को नजरअंदाज कर देते हैं, या हो सकता है कि हमें पता ही न चले […]