जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

चुकंदर है सेहत का खजाना, स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी इन समस्‍याओं को करता है दूर


आज के आधुनिक समय में कई प्रकार की समस्‍याएं है चाहे वह स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी हो या स्किन संबंधी । लेकिन इन समस्‍याओं को हम अपनी डाइट में बदलाव करके कम किया जा सकता है । अब चाहे वह चेहरे पर निखार लाना हो या फिर वजन घटाना हो, दोनों ही चीजों के लिए चुकंदर (sugar beets) बहुत फायदेमंद है। चुंकदर खाने के बारे में कुछ लोगों के मन में सवाल रहते हैं, कि इसे सलाद के रूप में खाना ज्यादा फायदेमंद रहता है या फिर इसका जूस पीना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें, तो दोनों ही रूप में इसका सेवन शरीर के लिए फायदेमंद है। 

इतना फायदेमंद है चुकंदर
100 ग्राम चुकंदर (sugar beets) में कैलोरी की मात्रा 43 मिलीग्राम, फैट 0।2 ग्राम, शुगर 6।8 ग्राम, प्रोटीन 16 ग्राम, कैल्शियम 16 मिलीग्राम, आयरन 0।80 मिलीग्राम सहित कई अन्य कई तत्व मौजूद होते हैं। बीटरूट में पाए जाने एंटीऑक्सी डेंट्स (anti-oxidants) शरीर के लिए अत्यशधिक फायदेमंद साबित होते हैं।

चुकंदर के फायदे
-चुकंदर (sugar beets) में आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस पर्याप्त मात्रा में होते हैं, जिस कारण यह शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। सर्दियों में हर रोज चुकंदर (sugar beets) का सलाद खाना चाहिए या जूस पीना चाहिए।


– चुकंदर (sugar beets) रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ाने का काम करता है। क्योंकि इसके फाइबर्स पेट को साफ रखने में मददगार होते हैं। यह शर्करा का प्राकृतिक स्रोत है।

-चुकंदर (sugar beets) हाई बीपी वाले मरीजों के लिए खासतौर पर लाभदायक रहता है। चुकंदर (sugar beets) और गाजर (Carrots) का जूस बनाकर पीने से शरीर को नेचुचरल शुगर मिलती है और बीपी भी कंट्रोल (BP control) में रहता है।

-चुकंदर (sugar beets) में विटामिन-बी, विटामिन-सी, फॉस्फोरस, कैल्शियम, प्रोटीन और एंटिऑक्सीडेंट्स होते हैं। जो शरीर में ब्लड प्यूरिफिकेशन और ऑक्सीजन बढ़ाने का काम करते हैं।

-फॉस्फोरस बालों की ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा माना जाता है और चुकंदर (sugar beets) इसका नेचुरल सोर्स है, जो बालों को बढ़ने में मददगार है।

-अगर आपको कोई काम करते हुए बहुत जल्दी थकान हो जाती है, तो ऐसा शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन ना मिलने और ब्लड की कमी के कारण होता है लेकिन अगर आप चुकंदर का जूस या सलाद खाएंगे, तो आपको बहुत फायदा होगा।

केवल बाल ही नहीं चुकंदर (sugar beets) हमारी त्वचा की रंगत को भी निखारता है। चुकंदर (sugar beets) से सिर के बंद रोमछिद्र खुल जाते हैं, जिससे बाल मजबूत होते है और त्वचा पर लगाने से डेड सेल साफ होती हैं।

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें कोई भी बीमारी या परेंशानी हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें । 

Next Post

Women's Cricket: दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पहले वनडे में 8 विकेट से हराया

Sun Mar 7 , 2021
लखनऊ। दक्षिण अफ्रीकी महिला क्रिकेट टीम (South Africa Women’s Cricket Team) ने भारतीय टीम (Indian Team) को पहले एकदिवसीय (first ODI) मुकाबले में 8 विकेट से करारी शिकस्त दी। इस मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 177 रन बनाए थे,जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 40.1 ओवरों में 2 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य […]