जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

समर सीजन में संतरें खाने के गजब के फायदें, कई बीमारियों से रखता है दूर

दोस्तों गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है और इस मौसम में अपनी सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी रहता है। गर्मियों में शरीर को एनर्जी से भरपूर बनाए रखने के लिए फलों (fruits) का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है। संतरा एक ऐसा फल होता है, जिसका सेवन करने से गर्मियों (Summer) में बहुत फायदे मिलते हैं। क्योंकि संतरे में बहुत से विटामिन्स (Vitamins) पाए जाते हैं जो शरीर में एनर्जी (Energy) बनाए रखने में मदद करते हैं। इसलिए इस मौसम में संतरा खाना फायदेमंद होता है। हम आपको संतरे से जुड़े ऐसे ही कुछ फायदे बताने जा रहे हैं।

बॉडी को रखेगा हाइड्रेट
संतरा (Orange) एक ऐसा फल है जिसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन पाया जाता है, यही वजह है कि संतरा शरीर को हाइड्रेट रखता है। संतरे का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है, संतरे में पाये जाने वाले विटामिन से हड्डियां (Bones) भी मजबूत रहती है, जिससे शरीर में थकान महसूस नहीं होती है। इसलिए शरीर को हाइड्रेट (Hydrate) रखने के लिए गर्मियों में दिन में कम से कम एक संतरा खाने की सलाह दी जाती है।


ब्लड प्रेशर की बीमारी भी रहती है दूर
संतरे में पर्याप्त मात्रा में विटामिन बी (Vitamin B) भी पाया जाता है जिससे शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है, ऐसे में संतरे का सेवन करने से ब्लड प्रेशर की बीमारी भी कंट्रोल रहती है। जिन लोगों को ब्लड प्रेशर (blood pressure) की समस्या होती है उनके लिए संतरा खाने की सलाह दी जाती है। तो देखा दोस्तों एक संतरा आपको कितनी बीमारियों से बचाकर रखता है। इसलिए गर्मियों में एक संतरा जरूर खाना चाहिए।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है संतरा
संतरे का सेवन करने शरीर में पानी की कमी महसूस नहीं होती है, संतरे में पाए जाने वाले विटामिन (Vitamin) से गर्मी के मौसम में शरीर को जरूरी पानी का पोषण मिलता है, जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसके अलावा संतरे का सेवन करने से गर्मी में धूप से होने वाली परेशानियों से भी बचा जा सकता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाता है संतरा
संतरा खाने से आंखों की रोशनी (Eyesight) भी बढ़ती है, आंखों की रोशनी को हमेशा ठीक रखना है तो संतरा खाना चाहिए। संतरे में विटामिन ए की भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आंखों के लिए फायदेमंद माना जाता है। इसलिए गर्मियों में लगातार लेपटॉप और कंप्यूटर पर काम करने वाले लोगों को दिन में एक संतरा खाने की सलाह दी जाती है। क्योंकि इससे शरीर को विटामिन मिलता है और अपनी आंखों की हेल्थ को अच्छा रखा जा सकता है।

कोलेस्ट्राल रहता है कम
अगर आप हर दिन एक संतरा खाते हैं तो इससे आपका कोलेस्ट्राल (Cholesterol) लेवल भी कंट्रोल रहता है, संतरे में पाए जाने वाले तत्व शरीर में कोलेस्ट्राल को कम करने में सहायक रहते हैं, इसके अलावा संतरे का सेवन करने से हार्ट की परेशानियां भी नहीं होती है।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य सूचना उद्देश्‍य के लिए है इन्‍हें किसी चिकित्‍स के रूप में न समझें। अगर आप पहले से किसी बीमारी से ग्रसित है तो सेवन करने से पहले डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Next Post

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने पाकिस्तान को दिए दो विकल्प

Thu Apr 22 , 2021
नई दिल्ली। अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के फैसले के बीच राष्ट्रपति अशरफ गनी ने पाकिस्तान को जमकर खरी-खोटी सुनाई। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के लिए शांति या अराजकता में से किसी एक को चुनने का समय आ गया है क्योंकि अब तक उसके सभी आकलन गलत रहे हैं। उन्होंने क्षेत्र की प्रगति में […]