जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

Benefits of fruit: Oxygen लेवल बढ़ानें में मददगार होंगे ये फल, डाइट में जरूर करें शामिल

शरीर के सभी अंगों को सुचारू रूप से काम करने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है. शरीर में ये ऑक्सीजन खून के जरिए से सभी अंगों तक पहुंचता है. इसलिए खून (Blood) में अगर ऑक्सीजन की कमी होती है तो इससे शरीर के विभिन्न अंगों के विकास पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इसके लिए जरूरी है कि हम अपनी डाइट में ऐसे फूड्स (Foods) को शामिल करें जो खून में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है.

हालांकि इमरजेंसी में ऑक्‍सीजन सप्‍लीमेंट की जरूरत होती ही है, पर आप अपने ऑक्‍सीजन के स्‍तर को नेचुरली बनाए रखने के लिए आप कुछ खास उपाय अपना सकती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी ही फ्रूट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल आपके खून में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाकर आपको सेहतमंद रखने में मदद करता है.

शकरकंद
स्वीट पोटैटो यानी शकरकंद. इससे सिर्फ पोटोशियम, मिनरल्स और मैग्नीशियम की ही स्त्रोत नहीं है, ऑक्सीजन का भी है. इसे अपनी डाइट में शामिल जरूर करें.


स्ट्रॉबेरी और ब्लूबेरी (नीलबदरी) खाएं
शरीर में Oxygen की मात्रा को बढ़ाने के लिए स्ट्रॉबेरी (Strawberry) और ब्लूबेरी (नीलबदरी) खाएं. ये फल कई गुणों से भरपूर होते हैं जो इस संकट के समय में हमें सुरक्षित रख सकते हैं.

किवी का करें सेवन
किवी भी एक ऐसा फल है जो ऑक्सीजन (Oxygen) को बढ़ाने में सहायक होता है. ये विटामिन सी से भरपूर होता है. इसलिए पैनडेमिक के दौरान डॉक्टर लोगों को विटामिन सी(vitamin C) भरपूर चीजों का सेवन ज्यादा करने की सलाह देते हैं.

केला कर दें खाना शुरू
केला (Banana) शरीर में ऑक्सीजन स्तर को बढ़ाने में इसलिए मददगार होता है क्योंकि इसमें अल्ककालाइन भरपूर मात्रा में होता है.

पौष्टिक आहार लें
एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) शरीर को पाचन में ऑक्सीजन का सेवन बढ़ाने में मदद करते हैं. एंटीऑक्सीडेंट का सेवन करने के लिए ब्लूबेरी, क्रैनबेरी, रेड किडनी बीन्स, आटिचोक, स्ट्रॉबेरी, प्लम और ब्लैकबेरी (Blackberry) जैसे खाद्य पदार्थों को आहार में शामिल करना चाहिए.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य सूचना के उद्देश्‍य के लिए हैं इन्‍हें किसी चिकत्‍सक के रूप में न समझें। कोई भी सवाल या परेंशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें

Share:

Next Post

अब इस राज्य में कोविड टीके की भारी किल्लत, 5 दिन से नहीं हुआ वैक्सीनेशन

Mon May 17 , 2021
श्रीनगर। देश में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर का कहर थमा नहीं है। जम्मू-कश्मीर ( Jammu Kashmir ) के हालात भी इससे अलग नहीं है। महामारी को खत्म करने के लिए फिलहाल फेस मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) के अलावा फिलहाल कोई और चारा नहीं है। इस बीच कई दिनों से […]