जीवनशैली धर्म-ज्‍योतिष

शुरू हो चुका है भादो महीना, इस मास में इन कामों को करना माना जाता है बेहद शुभ

वैसे तो हर एक माह का एक अलग महतव रहता है लेकिन हिंदू धर्म में भाद्रपद माह का बहुत अधिक महत्व होता है। इसे भादो भी कहते हैं। हिंदी कैलेंडर के अनुसार, भाद्रपद माह हिंदी महीने का 6वां और चातुर्मास (Chaturmas) का दूसरा माह हैं। यह महीना 23 अगस्त से प्रारंभ हुआ है, जो कि 20 सितंबर को ख़त्म होगा। भादो का महीना पर्व और त्योहार के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण (Important) होता है, क्यों कि इस माह में कई ऐसे पर्व और त्योहार होते हैं जो हिंदू धर्म में विशिष्ट स्थान रखते हैं।

भादो के महीने में धार्मिक कार्यों के साथ पूजा-पाठ और दान- पुण्य करना बेहद शुभ होता है। इस माह में भगवान शिव, भगवान श्री कृष्ण और भगवान श्री गणेश(Lord Shri Ganesh) के साथ अन्य देवी-देवताओं की कृपा बरसती है। ऐसे में इनकी कृपा पाने के लिए भक्तों को कुछ अति महत्वपूर्ण कार्य करने होते हैं और साथ ही कुछ सावधानियां भी बरतनी होती है। इससे लोगों का स्वस्थ्य उत्तम रहता है। तथा भगवान की कृपा से उनकी मुरादें भी पूरी होती है।

भाद्रपद माह में किये जाने वाले कार्य
भाद्रपद के महीने में भक्ति और उपवास करना चाहिए। व्रत के दिन संबंधित देवी-देवताओं का श्रद्धा पूर्वक पूजन करना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जिस प्रकार शिव भक्तों के लिए सावन का महीना बहुत महत्वपूर्ण होता है। उसी प्रकार भादो का महीना भगवान विष्णु(Lord Vishnu) को समर्पित होता है। इस माह में भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी के पूजन करने और उनका ध्यान करने से लोगों की सभी मन्नतें पूरी होती हैं।


भादो माह में लोगों को शुद्ध शाकाहारी भोजन करना चाहिए। इससे शारीरिक शुद्धि बनी रहती है साथ ही सेहत भी अच्छा रहता है।

भादो माह में दान-पुण्य करना उत्तम होता है। इस माह में ग़रीबों को वस्त्र, भोजन आदि का दान करना चाहिए।

इस माह में पवित्र नदी या गंगा नदी में स्नान करना चाहिए उसके बाद ग़रीबों को यथा शक्ति दान देना चाहिए ।

नोट– उपरोक्त दी गई जानकारी व सूचना सामान्य उद्देश्य के लिए दी गई है। हम इसकी सत्यता की जांच का दावा नही करतें हैं यह जानकारी विभिन्न माध्यमों जैसे ज्योतिषियों, धर्मग्रंथों, पंचाग आदि से ली गई है । इस उपयोग करने वाले की स्वयं की जिम्मेंदारी होगी ।

Share:

Next Post

कल की घटना को लेकर आज डीआईजी से मिले कांग्रेसी, भोपाल भी भेजा ज्ञापन

Thu Aug 26 , 2021
कांग्रेस का सवाल-भेदभाव कर रहा है प्रशासन…हिन्दू नेताओं के प्रदर्शन में अज्ञात बताकर मुकदमा दर्ज किया? इंदौर।  मौन रैली (Silent Rally) निकाल रहे कांग्रेसियों (Congressmen) पर लाठीचार्ज और वॉटर केनन (Water Cannon) के प्रयोग के बाद गुस्साए कांग्रेसी आज डीआईजी से मिलने पहुंचे और कल की कार्रवाई को भेदभावपूर्ण बताया और कहा कि हिन्दू जागरण […]