देश भोपाल मध्‍यप्रदेश

MP में “ब्लैक फंगस” को घोषित किया गया महामारी

भोपाल। प्रदेश में ब्लैक फंगस को महामारी घोषित (Black fungus declared an epidemic) किया जाता है। इस बीमारी के उपचार की अच्छी से अच्छी व्यवस्था हो, जिन मरीजों का ऑपरेशन हुआ है, उन्हें इंजेकशन “एम्फोटैरिसिन बी” मिल जाए, यह सुनिश्चित किया जाए। उक्‍त बातें मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने को कही। वे अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे।

4384 नए प्रकरण
सीएम शिवराज को अधि‍कारियों ने बताया कि प्रदेश में कोरोनाके 4384 नए प्रकरण आए हैं। पिछले 24 घंटों में 9405 मरीज स्वस्थ हुए हैं। एक्टिव प्रकरणों की संख्या 67625 है, साप्ताहिक पॉजिटिविटी 8.2 प्रतिशत है तथा आज की पॉजिविटी 5.6 प्रतिशत है। आज की टेस्टिंग 78 हजार है। साप्ताहिक नए प्रकरणों की संख्या 40411 है।

10 जिलों में 100 से अधिक प्रकरण
यहां यह भी बताया गया कि प्रदेश के 10 जिलों में 100 से अधिक प्रकरण हैं। इंदौर में 937, भोपाल में 609, जबलपुर में 279, रीवा में 148, रतलाम में 146, उज्जैन में 127, अनूपपुर में 126, शिवपुरी में 114, सागर में 110 तथा ग्वालियर में 105 नए प्रकरण आए हैं।

पांच जिलों में ही 10 प्रतिशत से अधिक पॉजिटिविटी
वहीं अधिकारियों ने सीएम शिवराज को बताया कि प्रदेश के पांच जिलों में ही 10 प्रतिशत से अधिक पॉजिटिविटी है। सर्वाधिक भोपाल में 15प्रतिशत, इंदौर में 13 प्रतिशत, रीवा में 13 प्रतिशत, उज्जैन में 12 प्रतिशत तथा अनूपपुर में 11 प्रतिशत पॉजिटिविटी है।

17 जिलों में पांच प्रतिशत व कम पॉजिटिविटी
प्रदेश के 17 जिलों छतरपुर, टीकमगढ़, दतिया, मुरैना, गुना, श्योपुर, अशोकनगर, छिंदवाड़ा, हरदा, भिंड, बुरहानपुर, मंडला, झाबुआ, निवाड़ी अलीराजपुर, खंडवा तथा बड़वानी में साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट पांच प्रतिशत व कम है।


आई. सी. यू. बेड्स बढ़ाएं
इस दौरान मुख्यमंत्री चौहान ने नरसिंहपुर एवं कटनी जिले की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि वहां आईसीयू बैड्स बढ़ाए जाएं। तीसरी लहर की तैयारी के लिए बच्चों का वार्ड बनाया जाए। कोरोना संक्रमण समाप्त करने के लिए ग्राम,शहर तथा जिला स्तरीय समितियां पूरी सक्रियता से कार्य करें। नरसिंहपुर जिले की कोरोना ग्रोथ रेट 0.8 प्रतिशत , साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 6 प्रतिशत तथा आज की पॉजिटिविटी 2.5 प्रतिशत है। वहां प्रतिदिन औसत 83 प्रकरण आ रहे हैं। कटनी जिले की कोरोना ग्रोथ रेट 0.8 प्रतिशत, साप्ताहिक पॉजिटिविटी 7.2 प्रतिशत, आज की पॉजिटिविटी 3.6 प्रतिशत है तथा यहां आज 52 नए प्रकरण आए हैं।

मंडला जिले की पॉजिटिविटी एक प्रतिशत से कम
चौहान ने मंडला जिले की समीक्षा के दौरान कहा कि वहां आज की पॉजिटिविटी 0.9 प्रतिशत रही है, 1050 टैस्ट में केवल नौ प्रकरण पॉजिटिव आए हैं। इसके लिए उन्होंने प्रभारी मंत्री सहित पूरे अमले को बधाई दी तथा कहा कि जल्दी से जल्दी जिले को पूर्णत: संक्रमण मुक्त किया जाए।

मुख्यमंत्री कोविड उपचार योजना के 6294 मरीजों का नि:शुल्क उपचार
मुख्यमंत्री केाविड उपचार योजना के अंतर्गत प्रदेश के सम्बद्ध निजी अस्पतालों में 6294 मरीजों का नि:शुल्क इलाज किया जा रहा है। इन पर आज की स्थिति में आठ करोड़ 13 लाख 61 हजार रूपये की राशि व्यय की गई है। इसके अलावा शासकीय अस्पतालों में 11614 मरीजों तथा अनुबंधित अस्पतालों में 2220 मरीजों का नि:शुल्क इलाज किया जा रहा है।

130 मरीजों के परिजनों को 1 करोड़ से अधिक राशि वापस
प्रदेश में अस्पतालों द्वारा अधिक शुल्क वसूलने पर उनके विरूद्ध कारवाई करते हुए 130 मरीजों के परिजनों को 01 करोड़ रूपये से अधिक की राशि वापस दिलाई गई है। नकली दवा बेचने/ कालाबाजारी करने पर 75 व्यक्तियों के विरुद्ध अपराधिक प्रकरण दर्ज कर कारवाई की गई है।

10 प्रतिशत ऑक्सीजन उद्योगों को दें
मुख्यमंत्री चौहान ने कहा है कि प्रदेश में ऑक्सीजन की अतिरिक्त उपलब्धता हो गई है, अत: उपलब्ध ऑक्सीजन की 10 प्रतिशत ऑक्सीजन उद्योगों के उपयोग के लिए दी जाए।

रेडमिसिवर की अतिरिक्त उपलब्धता
वहीं, इस दौरान स्वास्थ्य आयुक्त आकाश त्रिपाठी ने बताया कि प्रदेश में रेडमिसिवर की अतिरिक्त उपलब्धता हो चुकी है। इसकी डिमांड बहुत कम हो गई है।

Next Post

Shahid Kapoor के इस कमेंट पर हंसी नहीं रोक पाए Manoj Bajpayee

Sat May 22 , 2021
नई दिल्ली। ‘द फैमिली मैन 2’ (The Family Man 2) का ट्रेलर जिस दिन से रिलीज हुआ है दिनों दिन उसके व्यूज बढ़ते ही जा रहे हैं. ट्रेलर इतना जबर्दस्त है कि इसने मोस्ट अवेटेड सीरीज को देखने के लिए सभी का उत्साह बढ़ा दिया है. ट्रेलर इतना शानदार है कि इस पर कमेंट करने […]