देश

लोकसभा से पहले नए चुनाव आयुक्त पर मंथन, पीएम मोदी की अगुवाई में समिति की बैठक आज

नई दिल्‍ली (New Dehli)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi)की अध्यक्षता वाली एक समिति निर्वाचन (committee election)आयुक्त पद के उम्मीदवार (Candidate)का चयन करने के लिए बुधवार को यहां बैठक (meeting)करेगी। तीन सदस्यीय निर्वाचन आयोग में 14 फरवरी को चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे के सेवानिवृत्त होने के बाद एक पद रिक्त हो जाएगा। नया कानून लागू होने से पहले सीईसी और ईसी की नियुक्ति सरकार की सिफारिश पर राष्ट्रपति करते थे।


मुख्य निर्वाचन आयुक्त और अन्य निर्वाचन आयुक्त (नियुक्ति, सेवा शर्तें और कार्यकाल) कानून के मुताबिक, कानून मंत्री की अध्यक्षता वाली एक खोज समिति प्रधानमंत्री के नेतृत्व वाली चयन समिति के विचार के लिए पांच उम्मीदवारों का नाम सूचीबद्ध करेगी। प्रधानमंत्री द्वारा मनोनीत केंद्रीय मंत्री और लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी चयन समिति का हिस्सा हैं।

चयन समिति के पास उन लोगों के नाम पर भी विचार करने की शक्ति है, जिन्हें खोज समिति द्वारा ‘शॉर्टलिस्ट’ नहीं किया गया है। पांडे 65 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद सेवानिवृत्त होंगे। निर्वाचन आयोग द्वारा अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा की संभावना से कुछ दिन पहले ही वह सेवानिवृत्त होंगे। पांडे के अलावा अरुण गोयल निर्वाचन आयुक्त हैं। राजीव कुमार मुख्य निर्वाचन आयुक्त हैं।

मामले के जानकार बताते हैं कि कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष अधीर रंजन चौधरी पीएम आवास के कार्यालय में होने वाली बैठक में शाम 7:30 बजे शामिल होंगे। इस चयन प्रक्रिया में दो समितियां काम करेंगी। एक तीन सदस्यीय समिति के प्रमुख पीएम होंगे। वहीं, तीन सदस्यीय दूसरी समिति कानून मंत्री की अगुवाई में काम करेगी, जिसमें दो सचिव स्तर के अधिकारी होंगे।

Share:

Next Post

रालोद और सपा की राहें हो सकती है अलग, एनडीए गठबंधन के साथ जा सकते हैं रालोद प्रमुख चरण सिंह

Wed Feb 7 , 2024
लखनऊ (Lucknow) । रालोद और सपा (RLD and SP) का रास्ता शीघ्र ही अलग हो सकता है। सूत्रों की मानें तो रालोद का एनडीए गठबंधन (NDA alliance) में जाना करीब-करीब तय है। रालोद प्रमुख जयंत चौधरी (Jayant Chaudhary) की दिल्ली में भाजपा नेताओं (BJP leaders) से मुलाकात की खबरें भी चल रही हैं। एनडीए गठबंधन […]