खेल विदेश

Britain: फॉर्मूला वन ड्राइवर गेरहार्ड बर्जर की 29 साल पहले चोरी हुई फेरारी कार मिली

लंदन (London)। 1995 में सैन मैरिनो ग्रांड प्रिक्स (San Marino Grand Prix) के बाद ऑस्ट्रियाई पूर्व रेसिंग ड्राइवर (Austrian former racing driver) गेरहार्ड बर्जर (Gerhard Berger) से चुराई गई फेरारी (Ferrari Car) बरामद कर ली गई है। ब्रिटेन (Britain) की मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी। बर्जर और साथी F1 स्टार जीन एलेसी की निजी कारों को अप्रैल 1995 में एक ही दिन इमोला में सर्किट के पास काम कर रहे कार चोरों ने चुरा लिया था। बर्जर ने बताया कि उसका लाल रंग का F512M Testarossa उसके होटल के बाहर से गायब हो गया था।


लंदन की मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने कहा कि उन्होंने फेरारी से एक रिपोर्ट मिलने के बाद जनवरी में एक जांच शुरू की थी। जिसमें 2023 में यूके ब्रोकर के जरिए एक अमेरिकी खरीदार द्वारा खरीदी गई कार की जांच की गई थी। जिसमें पता चला कि यह चोरी की कार थी।

अधिकारियों ने चार दिनों के भीतर कार की पृष्ठभूमि का पता लगाया। जिससे पता चला कि इसे बर्जर से चोरी होने के तुरंत बाद जापान भेज दिया गया था और फिर 2023 के आखिर में यूके लाया गया था। इसके बाद पुलिस ने ब्रिटेन से निर्यात होने से रोकने के लिए वाहन को अपने कब्जे में ले लिया।

जांच का नेतृत्व करने वाले अधिकारी माइक पिलबीम ने कहा, “चोरी हुई फेरारी 28 साल से ज्यादा समय से गायब थी। इससे पहले कि हम इसे सिर्फ चार दिनों में ट्रैक करने में कामयाब रहे। इसकी कीमत 350,000 पाउंड (करीब 443,000 डॉलर) (लगभग 3 करोड़ 68 लाख रुपये) के करीब है।”

उन्होंने कहा, “हमने राष्ट्रीय अपराध एजेंसी के साथ-साथ फेरारी और अंतरराष्ट्रीय कार डीलरशिप सहित साझेदारों के साथ तेजी से काम किया। और यह सहयोग वाहन की पृष्ठभूमि को समझने और इसे देश छोड़ने से रोकने में सहायक था।”

बर्जर अपने 14 सीजन के फॉर्मूला वन करियर के दौरान सबसे लोकप्रिय ड्राइवरों में से एक थे। जो 1984 में शुरू हुआ और 1997 में खत्म हुआ। उन्होंने 10 ग्रैंड प्रिक्स जीते और दो बार फेरारी के लिए ड्राइविंग करते हुए चैंपियनशिप में तीसरा स्थान हासिल किया।

ब्राजीलियाई टीम के साथी एर्टन सेना के साथ मैकलेरन में गाड़ी चलाते समय उन्होंने एक मसखरे के रूप में ख्याति हासिल की। एक बार उन्होंने अपने मशहूर सहयोगी के बिस्तर को मेंढकों से भर दिया था।

Share:

Next Post

वेतन विवाद: पराग अग्रवाल समेत X के कई पूर्व अधिकारियों ने Elon Musk पर किया मुकदमा

Tue Mar 5 , 2024
वाशिंगटन (Washington)। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (Social media platform X) (पूर्व में ट्विटर) के पूर्व सीईओ पराग अग्रवाल (Former CEO Parag Aggarwal) और एक्स के कई पूर्व शीर्ष अधिकारियों (Former top executives) ने एलन मस्क (Elon Musk) के खिलाफ मुकदमा किया है। मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया गया है। विवाद नौकरी (fired from job) […]