जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

पुरूषों के लिए वरदान से कम नही है इलायची, ऐसे कर लें सेवन, फिर मिलेंगे चमत्‍कारिक फायदें

आम तौर पर भारतीय घरों में इलायची का इस्‍तेमाल किया जाता है । दोस्‍तों सेहत के लिए बेहद लाभकारी (beneficial) है इलायची । इलायची का नियमित तौर पर सेवन करने से गैस, ऐसिडिटी, कब्ज, पेट में ऐंठन की समस्या को दूर किया जा सकता है. इलायची को सेवन से मुंह की दुर्गंध (foul smell) दूर होने के साथ ही दांतों की कैविटीज (cavities) की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. इसके अलावा उल्टी और मितली की परेशानी भी दूर होती है. खास बात ये है कि इसका सेवन परुषों के लिए लाभकारी माना जाता है.

इलायची में होतें हैं ये तत्व
इलायची में पाए जाने वाले तत्वों पर नजर डालें तो इसमें कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन और फॉस्फोरस मुख्य रुप से पाए जाते हैं, जो स्वस्थ्य शरीर के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं.

इस समय खाएं इलायची
देश के मशहूर आयुर्वेदिक विशेषज्ञ की मानें तो रात को सोने से पहले कम से कम 2 इलायची को गर्म पानी के साथ खाएं. इससे आपको बेहतर नींद आएगी और खर्राटे की समस्या भी दूर हो जाएगी.


पुरुषों के लिए फायदेमंद
पुरुषों को रात में सोने से पहले कम से कम 2 इलायची खाना चाहिए. नियमित तौर पर इलायची खाने से पुरुषों को नपुंसकता दूर हो जाती है. क्योंकि इलायची यौन स्वास्थ्य (sexual health) को बेहतर बनाने में मदद करती है. आप इसे पानी या फिर दूध के साथ ले सकते हैं.

इलायची के जबरदस्त फायदे
इलायची (cardamom) में एंटी इंफेलेमेंटरी तत्व मुंह का कैंसर, त्वचा के कैंसर से लड़ने में कारगर होते हैं.

बढ़ते वजन और मोटापे से परेशान रहते हैं, तो ऐसे में अपनी डाइट में इलायची को जरुर शामिल करें. इसमें मौजूद पौषक तत्व तेजी से वजन घटाने में मदद करती है.

इलायची को गर्म पानी के साथ खाएं, इससे नींद आएगी और खर्राटे की समस्या भी दूर हो जाएगी.

इलायची का सेवन से गैस, ऐसिडिटी, कब्ज, पेट में ऐंठन की समस्या को दूर किया जा सकता है.

इलायची का नियमित सेवन करने से कैंसर (cancer) जैसी गंभीर बीमारी को माद दी जा सकती है.

इलायची के सेवन का तरीका
माउथ फ्रेशनर के रुप में सीधे चबाकर खा सकते हैं.
कोई डिश या सब्जी बनाते समय उसमें इसके दाने डालकर इसका सेवन कर सकते हैं।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य सूचना उद्देश्‍य के लिए है इन्‍हें किसी चिकित्‍सक के रूप में न समझें। हम इसकी सत्‍यता की जांच का दावा नही करतें कोई भी सवाल या परेशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें ।

Next Post

Aarogya Setu App से करें डाउनलोड अपने Vaccination का सर्टिफिकेट, ये है प्रोसेस

Fri Jun 4 , 2021
नई दिल्ली। भारत सरकार के आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) में अब यूजर वैक्सीनेशन हो जाने के बाद उसे अपडेट करने के साथ-साथ अपने वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट भी यहीं से डाउनलोड कर सकते है। यह सुविधा भी अब शुरू कर दी गई है। कुछ दिन पहले यहां वैक्सीनेशन का अपडेट करने का फीचर शुरू […]