बड़ी खबर

पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में आज बारिश की संभावना, इन राज्यों में लू का अलर्ट

नई दिल्‍ली (New Delhi) । देश में गर्मी की शुरुआत हो चुकी है. हालांकि, पूरे भारत (India) में मौसम (weather) के अलग-अलग रूप देखने को मिल रहे हैं. कुछ राज्यों में चिलचिलाती हुई गर्मी पड़ रही है तो वहीं देश के कुछ हिस्सों में बारिश और बर्फबारी (Rain and snowfall) से मौसम में ठंडक बनी हुई है. मौसम विभाग की मानें तो आज यानी 21 अप्रैल को पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में गरज-चमक के साथ बारिश (Rain) होने की संभावना है. वहीं पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, बिहार और झारखंड में हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी होने के आसार हैं.

देश की मौसमी गतिविधियां
मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, उत्तरी पाकिस्तान और आसपास के क्षेत्रों पर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है. हालांकि, 5.8 किमी पर मध्य और ऊपरी क्षोभमंडलीय हवाओं में ऊपर की ओर बनी गर्त अब 68 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 30° उत्तर अक्षांश के उत्तर में चलती है. वहीं प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण पाकिस्तान और उससे सटे पंजाब पर है.


इसके अलावा एक अन्य चक्रवाती परिसंचरण हमारे असम के मध्य भाग के ऊपर बना हुआ है. एक ट्रफ उत्तर-पश्चिम बिहार से मध्य असम पर बने चक्रवाती परिसंचरण तक फैला हुआ है. मराठवाड़ा के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. वहीं मराठवाड़ा से लेकर आंतरिक कर्नाटक के दक्षिण तमिलनाडु तक चक्रवात परिसंचरण से एक ट्रफ/हवा का विच्छेदन बना हुआ है. बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.

दिल्ली का मौसम
दिल्ली में 21 अप्रैल को दिन के समय हवाएं चल सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि 22 अप्रैल को दिल्ली में हल्की बारिश होने के आसर हैं, उसके बाद राजधानी का पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है.

IMD के मुताबिक, इस पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 39 से 41 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. वहीं न्यूनतम तापमान 23 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है.

देश के मौसम का हाल
मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, 21 से 26 अप्रैल के बीच जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी हो सकती है. वहीं 21 अप्रैल को उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा में गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है और 22 अप्रैल को पश्चिमी राजस्थान में बारिश और मेघ गर्जना हो सकती है.

इसके अलावा पूर्वोत्तर भारत में 20 से 24 अप्रैल के बीच हल्की से मध्यम बारिश और तेज हवाएं संभव है. 21 और 22 अप्रैल को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 21 से 22 अप्रैल के बीच मध्य महाराष्ट्र व मराठवाड़ा में और 21-22 अप्रैल को कोंकण व गोवा में हल्की बारिश संभव है. वहीं केरल, तटीय आंध्र प्रदेश और आंतरिक कर्नाटक में छिटपुट वर्षा हो सकती है.

Share:

Next Post

UP : भाजपा कार्यकर्ताओं ने अलीगढ़ में BSP प्रत्याशी की कार को घेरा, पार्टी के झंडे लहराकर की नारेबाजी

Sun Apr 21 , 2024
अलीगढ़ (Aligarh) । यूपी (UP) के अलीगढ़ (Aligarh) में भाजपा कार्यकर्ताओं (BJP workers) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के बीच आचार संहिता की जमकर धज्जियां उड़ाईं. भाजपा कार्यकर्ताओं ने शहर के सेंटर पॉइंट इलाके में बसपा प्रत्याशी (BSP candidate) के प्रचार में लगी कार को घेर लिया. इसके बाद कार पर चढ़कर पार्टी के […]