खेल

शतरंज ओलंपियाड :उज्बेकिस्तान ने ओपन वर्ग में जीता स्वर्ण, भारत-2 टीम ने जीता रजत

चेन्नई। उज्बेकिस्तान की टीम (Uzbekistan team) ने यहां आयोजित 44वें शतरंज ओलंपियाड (44th Chess Olympiad) के ओपन वर्ग में स्वर्ण पदक जीत लिया है, जबकि आर्मेनिया और भारत-2 की टीम (Armenia and India 2 team) ने क्रमशः रजत और कांस्य पदक जीता। अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ (फिडे) ने उक्त जानकारी दी।

महिला वर्ग में यूक्रेन ने स्वर्ण, जॉर्जिया ने रजत पदक जीता, जबकि शीर्ष वरीयता प्राप्त भारत-1 को कांस्य से संतोष करना पड़ा। हालांकि, भारतीय खिलाड़ियों के पास बोर्ड पुरस्कारों की भरमार है।

युवा खिलाड़ियों से बनी 11वीं वरीयता प्राप्त भारत-2 टीम ने जर्मनी के खिलाफ 11वें और अंतिम दौर में 3-1 से जीत हासिल की, जिसमें जीएम डी. गुकेश और आर. प्रज्ञानानंद ने अपने विरोधियों के साथ अंक बांटे, जबकि जीएम निहाल सरीन और रौनक साधवानी ने जीत हासिल की।

ओपन सेक्शन के अंतिम दौर में, उज्बेकिस्तान ने नीदरलैंड के खिलाफ 2.5-1.5 से जीत हासिल की, जबकि आर्मेनिया ने स्पेन को 2.5-1.5 से हराया।

दूसरी वरीयता प्राप्त भारत -1 टीम ने शीर्ष वरीयता प्राप्त यूएस 2-2 से ड्रॉ किया, जिसमें जीएम पी. हरिकृष्णा और विदित संतोष गुजराती ने अपने गेम ड्रॉ किए, जबकि जीएम अर्जुन एरिगैसी ने 49 चालों में अधिक मजबूत जीएम लीनर डोमिंगुएज़ पेरेज़ को हराया, लेकिन जीएम एस.एल. नारायणन सैम शैंकलैंड से हार गए।
भारत-1 की टीम ने चौथा स्थान हासिल किया।

महिला वर्ग में शीर्ष वरीयता प्राप्त भारतीय टीम अमेरिका से 1-3 से हार गई और उसे कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।

भारतीय ग्रैंड मास्टर कोनेरू हम्पी और डब्ल्यूजीएम आर.वैशाली ने ड्रॉ खेला जबकि तानिया सचदेव और भक्ति कुलकर्णी हार गईं।

दूसरे टेबल पर यूक्रेन ने पोलैंड को 3-1 से हराकर स्वर्ण पदक जीता, जबकि जॉर्जिया ने अजरबैजान को 3-1 से हराकर रजत पदक जीता।

भारत के युवा खिलाड़ियों के पास ओपन सेक्शन में पहले बोर्ड में गुकेश के नेतृत्व में बोर्ड पुरस्कारों की एक बड़ी संख्या है।

दूसरे बोर्ड में सरीन तालिका में शीर्ष पर हैं जबकि तीसरे बोर्ड में एर्गेसी और प्रज्ञानानंद दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।

महिला वर्ग में भी भारत को अच्छी संख्या में बोर्ड पुरस्कार मिले। चेन्नई की वैशाली, सचदेव और दिव्या देशमुख क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें बोर्ड में तीसरे स्थान पर हैं। (एजेंसी, हि.स.)

Share:

Next Post

विराट कोहली ने CWG-2022 के सभी एथलीट्स को दी बधाई, कहा-आप पर गर्व है

Wed Aug 10 , 2022
नई दिल्ली। भारत (India) के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Former Captain Virat Kohli) ने बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Birmingham Commonwealth Games 2022) में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले पदक विजेताओं और प्रतिभागियों को मंगलवार को बधाई दी। सोमवार को संपन्न हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में 22 स्वर्ण, 16 रजत और 23 कांस्य पदक के साथ पदक […]