बड़ी खबर भोपाल मध्‍यप्रदेश

मुख्‍यमंत्री Shivraj Singh Chauhan ने बताया मप्र में कब खुलेगा लॉकडाउन

भोपाल। कोरोना (Corona) के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Madhya Pradesh Chief Minister Shivraj Singh Chauhan) ने 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं निरस्त कर दी, 12वीं की परीक्षा को फिलहाल स्थगित किया गया. इसके साथ ही राज्य में कोरोना संक्रमण (Corona) की रफ्तार कम होते देख मुख्‍यमंत्री ने शादियों के साथ ही पाबंदियों में ढील को लेकर निर्देश दिए. उन्होंने बताया कि कोरोना कर्फ्यू (Corona curfew) को देखते हुए आगे क्या-क्या किया जा सकता है.

कोरोना(Corona) के कारण शादियां रोकने पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chauhan) ने अपने भांजे-भांजियों से माफी मांगी. उन्होंने कहा कि अभी जान बचाना जरूरी है, वायरस (Virus) तीन-चार साल और रहेगा, हमें खुद ही इसके हिसाब से ढलना होगा. संक्रमण की रफ्तार अब कम होने लगी है, कुछ जिलों में पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से भी कम हो गया. संक्रमण की कड़ी को पूरी तरह से तोड़ना है, इसी के चलते कोरोना कर्फ्यू (Corona curfew) में किसी भी तरह की ढिलाई नहीं दी जा सकती.

सीएम ने जिला प्रशासन को निर्देश देते हुए कहा कि जहां संक्रमण कम है, वहां आपदा प्रबंधन समूह कर्फ्यू खोलने का फार्मूला बना लें. गांव, वार्ड, ब्लॉक और जिला आपदा प्रबंधन कमेटी के सदस्यों से सीएम ने कहा कि इस काम में आप भी सहयोग करें, कोरोना कर्फ्यू का पालन करवाना सिर्फ कलेक्टर-कमिश्नर के वश की बात नहीं.

सीएम ने कहा कि कुछ दिनों पहले प्रदेश में पॉजिटिविटी रेट 25 फीसदी तक था, जो घटकर शुक्रवार को 11.8 पर आ गया. पिछले 7 दिनों में 14.8 फीसदी पॉजिटिविटी रेट रहा. लड़ाई लंबी है, किल कोरोना अभियान की टीम के साथ ही आपदा प्रबंधन के सदस्य भी जाएं और जांच करें. हालात को देखते हुए अभी लॉकडाउन पाबंदियों में ढील नहीं दी जा सकती.
सीएम ने कहा किल कोरोना के तहत लोगों के घर जाएं और कुंडी खटखटाएं. सर्दी-खांसी छिपाने के लिए लोग दरवाजा नहीं खोल रहे. जो भी संदिग्ध दिखे, उनका टेस्ट कराएं. घरों में जगह न मिले तो पंचायत या स्कूल को आइसोलेशन वार्ड बनाएं. संक्रमित घरों को अलग कर गांव को कोरोना से बचाएं.

सीएम ने इसके साथ ही कहा कि प्रदेश में किसी भी स्थिति में कालाबाजारी सहन नहीं की जाएगी, ब्लैक फंगस का निशुल्क इलाज होगा. किसान अब 30 जून तक अपना ऋण चुका सकेंगे. 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन जल्द लगे, इसके लिए 5.29 करोड़ वैक्सीन डोज का ऑर्डर दिया गया. इस माह 10 लाख डोज मिल जाएंगे. बाकी भी जल्द ही उपलब्ध होंगे.

Next Post

तौकाते तूफान को लेकर PM Modi ने लिया तैयारियों का जायजा, सुरक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश

Sat May 15 , 2021
नई दिल्ली। अरब सागर(Arabian Sea) में बन रहे दबाव के चलते देश के तटीय इलाकों में भयंकर चक्रवात (Cyclone) आने की संभावना है। वहीं, भारतीय मौसम विभाग Indian Meteorological Department (IMD) द्वारा चक्रवात ‘तौकाते’(cyclone tauktae) को लेकर जारी चेतावनी के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने शनिवार को इस आपदा से निपटने […]