विदेश

WHO की मुख्‍य वैज्ञानिक Dr. Soumya Swaminathan ने चेताया-लॉकडाउन के परिणाम होंगे भयानक

नई दिल्‍ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मुख्य वैज्ञानिक (Chief Scientist) डॉ. सौम्या स्वामीनाथन (Dr. Soumya Swaminathan) ने लॉकडाउन (Lockdown) पर बड़ा बयान दिया है। डॉ. सौम्या स्वामीनाथन का कहना है कि लॉकडाउन के परिणाम भयानक होंगे। पर्याप्त लोगों की वैक्सीन लगाए जाने तक हमें डटकर कोरोना वायरस (Corona Virus) की दूसरी लहर (Second Waves) का सामना करना होगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) के वैक्सीन(Vaccine) के दो डोज के बीच 8-12 हफ्ते के समय पर उन्होंने कहा कि इसे बढ़ाया भी जा सकता है। हालांकि उन्होंने बच्चों की वैक्सीन लगाने की सलाह नहीं दी है। उन्होंने कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर को नियंत्रित करने में लोगों की भूमिका पर भी जोर दिया।


बता दें कि भारत में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर अपने चरम पर है। पिछले 24 घंटे में 1.11 लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मरीज सामने आ चुके हैं। कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए कई शहरों में कड़ी पाबंदियां और नाइट कर्फ्यू लगाए गए हैं। भारत में 11 राज्य सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। इनमें महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, पंजाब, तमिलनाडु, दिल्ली और मध्य प्रदेश में संक्रमण सबसे ज्यादा है।
बता दें कि पिछले साल डब्ल्यूएचओ) की मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने कहा था कि कोरोना संक्रमण इतना जल्द खत्म नहीं होने वाला है। इसे खत्म होने में लंबा वक्त लग सकता है। उन्होंने कहा कि इस महामारी को खत्म होने में चार से पांच सालों का समय लग सकता है। हालांकि स्वामीनाथन के बयान पर कुछ वैज्ञानिकों ने कहा था कि कम समय में ही इस पर काबू पा लिया जाएगा।

Next Post

चीन ने छेड़ी जंग तो आखिरी दिन तक लड़ेगा ताइवान: विदेश मंत्री जोसेफ वू

Thu Apr 8 , 2021
ताइपे। ताइवान (Taiwan) के विदेश मंत्री जोसेफ वू (Foreign Minister Joseph Wu) ने ड्रेगन को चेतावनी देते हुए कहा कि कि अगर चीन(China) ने हमला किया तो द्वीप ‘अंतिम दिन’ तक अपनी रक्षा (Protect) करेगा। जोसेफ वू (Joseph Wu) ने कहा कि सैन्य धमकी (Military Threat) के साथ सुलह के चीन (China) के प्रयासों से […]