विदेश

दुर्लभ समस्या से जूझ रहा बच्चा, 2 इंच काटने के बाद भी बढ़ती ही जा रही है जीभ

वाशिंगटन। अमेरिका में तीन साल का बच्चा ओवेन थॉमस एक बेहद दुर्लभ बीमारी से गुजर रहा है। इसे Beckwith-Wiedemann सिंड्रोम (बीडब्ल्यूएस) कहा जाता है। ये एक ऐसी कंडीशन है जब शरीर के कुछ अंगों में काफी ज्यादा ग्रोथ होने लगती है। ये कंडीशन 15 हजार में से एक बच्चे को प्रभावित करती है। ओवेन के केस में उसकी जीभ है जो जन्म से ही बढ़ती जा रही है। ओवेन की जीभ सामान्य से चार गुणा ज्यादा लंबी है।

ओवेन जब पैदा हुआ था तो उसकी मां थेरेसा ने उसकी जीभ के बारे में डॉक्टर्स से पूछा तो उन्होंने इग्नोर करते हुए कहा था कि ये इसलिए इतनी ज्यादा लंबी है क्योंकि इसकी जीभ काफी सूजी हुई है। हालांकि थेरेसा की नर्स ने कहा था कि उन्हें इस मुद्दे के बारे में पूछताछ करनी चाहिए और इसके बाद डॉक्टर्स ने जांच शुरू की थी और ओवेन की बीडब्ल्यूएस की समस्या डिटेक्ट हुई।

ओवेन का जन्म 7 फरवरी 2018 को हुआ था। उसकी जीभ बचपन से ही काफी बड़ी थी। उसे सांस लेने में भी दिक्कत होने लगी थी। कई बार रात को सोते समय ये बच्चा सांस लेना भूल जाता था और इसका गला घुटने लगता था। इसके चलते वो सोते समय उल्टी भी कर चुका था। इस घटना के बाद थेरेसा और उनके पति घर पर एक डिजिटल मॉनीटर ले आए थे जो ओवेन की हार्ट रेट और ऑक्सीजन लेवल को चेक करता था और कुछ भी असामान्य होने पर उन्हें सूचना दे देता था।

थेरेसा का कहना था कि इस डिजिटल मॉनीटर के आने के बाद उन्हें कई बार चेतावनी मिली कि उनके बेटे को ठीक से ऑक्सीजन नहीं मिल पा रही है और इस मॉनीटर ने उसकी जिंदगी कई बार बचाई है। थेरेसा के मुताबिक, ओवेन की कंडीशन के चलते उसमें कैंसर होने की संभावना भी काफी बढ़ गई है। इसलिए हर तीन महीनों में उसका अल्ट्रासाउंड और ब्लड चेक कराया जाता है।

ओवेन की एक सर्जरी भी हो चुकी है जिसमें उसकी दो इंच जीभ को हटाया गया था। इसके बाद ओवेन की नींद में सांस भूलने की समस्या खत्म हो चुकी है। ओवेन को फिलहाल अपनी जीभ के चलते रिस्क नहीं है। हालांकि डॉक्टर्स का कहना है कि उसकी जीभ की ग्रोथ अब भी कम नहीं हुई है और वे एक स्थायी उपाय की तलाश में है जिससे इस बच्चे की जीभ की ग्रोथ को कम किया जा सके।

Share:

Next Post

शेयर बाजार की सपाट शुरुआत, उतार-चढ़ाव जारी

Fri Feb 12 , 2021
मुंबई। कारोबारी सप्ताह के अंतिम दिन घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत सपाट स्तर पर हुई। वैश्विक स्तर पर मिलेजुले संकेत देखने को मिले हैं. शुक्रवार सुबह घरेलू शेयर बाजार में बीएसई सेंसेक्स 37.13 अंक यानी 0.07 फीसदी की चढ़कर 51,568.65 के स्तर पर खुला. जबकि, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर निफ्टी 50 भी 12 अंक यानी […]