विदेश

चीन ने Qin Gang को अमेरिका में राजदूत के रूप में किया नियुक्‍त

वाशिंगटन। अमेरिका (America) में चीन(China) के नए राजदूत (new ambassador) के तौर पर किन गांग (Qin Gang) को नियुक्त किया गया है जो बुधवार को अपना कार्यभार संभालने के लिए वाशिंगटन (Washington DC) पहुंच गए। वहां पहुंचने के बाद उन्‍होंने कहा, ‘अमेरिका-चीन रिश्तों (US-China relations) का दरवाजा पहले से ही खुला है और आगे भी खुला रहेगा। यह बंद नहीं हो सकता। यह दुनिया का ट्रेंड है, समय की मांग है और लोगों की चाहत है।’ उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया कि द्विपक्षीय संबंधों का अभी नया पड़ाव है जो चुनौतियों का सामना कर रहा है।


अमेरिका में किन गांग (Qin Gang) 11वें चीनी राजदूत हैं। इससे पहले किन चीन के उप विदेश मंत्री (vice foreign minister)। किन से पहले अमेरिका में चीन के राजदूत कुई टियानकई ( Cui Tiankai) थे। 23 जून को उनका कार्यकाल पूरा हो गया जिसके बाद वे चीन वापस लौट गए। उनकी वापसी ऐसे समय में हुई जब दोनों देशों के बीच के संबंध काफी तल्ख हो गए। अमेरिका में चीन के राजदूत के तौर पर कुई ने 8 सालों से अधिक समय की सेवा दी।

Share:

Next Post

Nora Fatehi का नया गाना Zalima Coca Cola' हुआ वायरल, पाकिस्तानी गाने की है कॉपी

Thu Jul 29 , 2021
बॉलीवुड एक्ट्रेस नोरा फतेही (Nora Fatehi) का नया गाना ‘कोका कोला पिला दे’ (Zaalima Coca Cola) इस समय सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है, यही वजह कि नोरा फतेही (Nora Fatehi) अब अजय देवगन की फिल्म ‘भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया’ में नजर आएंगी। इस फिल्म में वो हिना रहमान का किरदार निभा […]