देश राजनीति

चीन के विदेश मंत्री नहीं मिल पाए पीएम मोदी से, जानिए वजह

नई दिल्ली । भारत-चीन के बिगड़ते रिश्तों (India-China relations deteriorating) के बीच चीन के विदेश मंत्री व एनएसए वांग यी (Chinese Foreign Minister and NSA Wang Yi) शुक्रवार को भारत दौरे पर थे। इस दौरान उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल व विदेश मंत्री एस जयशंकर (External Affairs Minister S Jaishankar) से मुलाकात की। हालांकि, वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करना चाहते थे, लेकिन भारत की ओर से इससे इंकार कर दिया गया। जिससे उनकी मुलाकात नहीं हो सकी।
इस बीच चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने शुक्रवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की। इस वार्ता में भारत ने सीमावर्ती क्षेत्रों में अग्रिम तैनाती को जल्द और पूर्ण रूप से हटाने का आह्वान किया और कहा कि वर्तमान तनाव की स्थिति आपसी हित में नहीं है।
रिपोर्ट्स के अनुसार विदेश मंत्री वांग यी प्रधानमंत्री से मुलाकात के लिए ही भारत आए थे। वह शुक्रवार को उनसे मुलाकात भी करना चाहते थे, लेकिन नई दिल्ली स्थित प्रधानमंत्री कार्यालय ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण समारोह का बहाना बनाते हुए इससे इंकार कर दिया।


चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने शुक्रवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की। इस वार्ता में भारत ने सीमावर्ती क्षेत्रों में अग्रिम तैनाती को जल्द और पूर्ण रूप से हटाने का आह्वान किया और कहा कि वर्तमान तनाव की स्थिति आपसी हित में नहीं है।



जयशंकर ने कहा कि अप्रैल 2020 में सीमा पर चीन की कार्रवाइयों के दौरान दोनों देशों के मध्य द्विपक्षीय संबंधों पर असर पड़ा, इसमें बाधा पहुंची। दो साल के दौरान सीमाई क्षेत्रों में तनाव का असर दोनों देशों के बीच नजर आया। हमारे बीच में इस आधार को मजबूत करने तथा सामने आ रही मुश्किलों को दूर करने का समझौता भी है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने भी चीन के एनएसए से सीमा पर अंतरराष्ट्रीय समझौतों की अनुपालना पर जोर दिया। चीन की सेनाओं को पूरी तरह से पीछे ले जाने के लिए कहा और साथ मिलकर द्विपक्षीय संबंधों को नए चरण में ले जाने चर्चा की।

Share:

Next Post

Fact Check: 'बंद हो गया कपिल शर्मा का कॉमेडी शो', 'कश्मीर फाइल्स' फिल्म के दर्शकों ने किया था बायकॉट

Sat Mar 26 , 2022
डेस्क। कॉमेडी किंग कपिल शर्मा (Kapil Sharma) इन दिनों खूब चर्चा में हैं। सोशल मीडिया पर कपिल 20 हजार ट्वीट्स के साथ ट्रेंड हो रहे हैं। यूजर्स का कहना है कि द कपिल शर्मा शो अनिश्चित समय के लिए बंद हो गया है और ऐसा संभव हो सका है कश्मीर फाइल्स फिल्म के दर्शकों की […]