जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

सुबह-सुबह इस तरह कर लें अजवाइन का सेवन, छूमंतर हो जाएगी ये दो बीमारियां

नई दिल्‍ली। अजवाइन (Celery) कई एंटी ऑक्सीडेंट्स और इंफ्लमेटरी गुणों से भरा होता है. इसका डेली सेवन न सिर्फ पाचन को बढ़ावा देता है बल्कि शरीर में हाई यूरिक एसिड और हाई ब्लड प्रेशर दोनों को कंट्रोल में रख सकता है. शरीर में हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid) गाउट को जन्म देता है, जिसमें हड्डियों और जोड़ों में अकड़न और दर्द होता है. ये स्थिति इतनी खतरनाक(dangerous) है कि आपको बिस्तर से उठने में परेशानी हो सकती है. इसलिए जितनी जल्दी हो शरीर में हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के उपाय तलाशने चाहिए. अजवाइन के फायदे (Benefits Of Celery) कई हैं. अजवाइन के बीज और पत्तियों(seeds and leaves) में शरीर में हाई यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल करने की क्षमता होती है.

साथ ही अजवाइन हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) रोगियों की मदद कर सकता है. कई लोगों को इसका उपयोग करने के तरीका पता नहीं होता है. यूरिक एसिड के लिए अजवाइन का उपयोग कैसे करें? या हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अजवाइन का इस्तेमाल कैसे करें? जैसे सवाल अगर आपके दिमाग में भी हैं तो इन दोनों स्थितियों को कंट्रोल करने के लिए यहां जानें अजवाइन का उपयोग के तरीके और फायदे.


हाई ब्लड प्रेशर के लिए अजवाइन का रस | How To Use Celery For High Blood Pressure
पोटेशियम और हृदय स्वास्थ्य (cardiovascular health) साथ-साथ चलते हैं. यह आपके दिल की धड़कन को तेज करने के लिए आवश्यक कारक है और यह आपके ब्लड प्रेशर के लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. अजवाइन में मौजूद पोटेशियम शरीर में द्रव लेवल को स्थिर करने में मदद करता है. अजवाइन में पाए जाने वाले फाइटोकेमिकल्स मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करते हैं, जो अतिरिक्त सोडियम (sodium) लेवल को शरीर से कम करने में मदद करते हैं.

हाई ब्लड प्रेशर को करने के लिए अजवाइन का जूस:
– अजवाइन के 2 डंठल
– 1/2 चुकंदर
– 2 गाजर
– 1/2 हरा सेब
– नींबू

हाई यूरिक एसिड के लिए अजवाइन (Ajwain For High Uric Acid)
अध्ययनों से पता चला है कि अजवाइन के बीज शरीर में यूरिक एसिड के उत्पादन में शामिल एंजाइम की गतिविधि को रोक सकता है. अजवाइन सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में मदद करती है. यह गाउट, हृदय रोग, किडनी की बीमारी और मेटाबॉलिक संबंधी (metabolic) विकारों जैसे कई रोगों और विकारों के जोखिम को कम करने में मदद करता है. हाई यूरिक एसिड लेवल मुक्त कणों के उत्पादन को बढ़ाता है और ऑक्सीडेटिव तनाव को जन्म देता है. शोध में पाया गया है कि अजवाइन के रस के सेवन से फ्री रेडिकल्स का निर्माण कम हो जाता है और ये जोड़ों में यूरिक एसिड क्रिस्टल को जमा होने से रोकता है.

अजवाइन के यूरिक एसिड (Uric acid) को कम करने वाले गुण को इसमें फ्लेवोनोइड्स, फेनोलिक यौगिकों, टैनिन और एसेंशियल ऑयल जैसे हेल्दी यौगिकों की उपस्थिति के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है. ये यौगिक शरीर में यूरिक एसिड के अतिरिक्त उत्पादन को नियंत्रित करते हैं.

हाई यूरिक एसिड के लिए अजवाइन का सेवन करने का तरीका:
सलाद, जूस, सूप और स्टॉज के रूप में अजवाइन के पत्ते और डंठल को अपने आहार में शामिल करें.
आप इस कोमल सब्जी का कच्चे रूप में भी आनंद ले सकते हैं.
सेलेरी के बीजों का स्वाद बढ़ाने के लिए उन्हें सलाद और सूप में मिलाया जा सकता है.
आप इन बीजों का उपयोग नमकीन भोजन की तैयारी में मसाले के रूप में भी कर सकते हैं.

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते है। इन्‍हें अपनाने से पहले डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें।

Share:

Next Post

Cannes 2022: यूक्रेन में हो रहे अत्याचार पर महिला ने उतारे कपड़े, मैसेज में लिखा- स्टॉप रेपिंग अस

Sat May 21 , 2022
डेस्क। कान फिल्म फेस्टिवल के रेड कार्पेट पर शुक्रवार को एक चौंका देने वाली घटना हुई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कार्यक्रम के दौरान एक महिला ने यूक्रेन में हो रहे बलात्कार के खिलाफ संदेश देने के लिए अपने कपड़े उतार दिए थे। जॉर्ज मिलर की फिल्म ‘थ्री थाउजेंड इयर्स ऑफ लॉन्गिंग’ के प्रीमियर के दौरान […]