भोपाल

प्रदेश में समाप्ति की ओर है Corona अब Vaccination पर दें जोर

  • 50 जिलों मेंं संक्रमण दर 2 फीसदी से नीचे

भोपाल। प्रदेश में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) अब समाप्ति की ओर है। प्रदेश में कोरोना (Corona) के नए प्रकरण 500 से नीचे आए हैं और 50 जिलों में साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 2 फीसदी (Weekly Positivity rate 2%) से नीचे आ गई है। संक्रमण (Infection) की दृष्टि से देश में प्रदेश का 23वां स्थान है। प्रदेश की रिकवरी रेट (Recovery Rate) 98 फीसदी हो गई है। वैक्सीन कोरोना (Vaccine Corona) का सुरक्षा कवच है। प्रदेश में कोरोना टीकाकरण (Corona Vaccination) का सघन अभियान चलाया जाए। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने कहा कि अब ऐसे प्रयास किए जाएं, जिससे प्रदेश में कोरोना  (Corona) की तीसरी लहर, यदि आती भी है, तो उसका असर हो ही नहीं, अथवा नगण्य हो। कोरोना संक्रमण (Corona Infection) रोकने का मूल मंत्र है अधिक से अधिक टेस्टिंग (Testing)। लोगों के पास जा-जाकर टेस्टिंग (Testing) की जाए और कोरोना (Corona) के एक-एक मरीज़ की तलाश कर आइसोलेट (Isolate) कर उपचार किया जाए।

10 जिलों में कोई प्रकरण नहीं
प्रदेश के 10 जिलों अलीराजपुर, भिंड, दतिया, डिंडोरी, गुना, हरदा, मंडला, श्योपुर, सिंगरौली और टीकमगढ़ में कोरोना का कोई भी नया प्रकरण नहीं आया है। अलीराजपुर जिला पूर्ण रूप से कोरोना संक्रमण मुक्त है। बुरहानपुर और छतरपुर जिले में कोरोना के एक्टिव प्रकरण सिंगल डिजिट में हैं।

प्रदेश में कोरोना के नए प्रकरणों की संख्या 500 से कम
प्रदेश में कोरोना के नए प्रकरणों की संख्या 500 से कम हो गई है। आज 453 नए प्रकरण आए और 1329 मरीज स्वस्थ हुए हैं। एक्टिव प्रकरण 7071 हो गए हैं। सात दिनों की पॉजिटिविटी दर 0.8 फीसदी और आज की पॉजिटिविटी दर 0.6 फीसदी है।

6 जिलों में 10 से अधिक प्रकरण
प्रदेश के 6 जिलों में ही अब 10 से अधिक कोरोना के नए प्रकरण आए हैं। इंदौर में 144, भोपाल में 104, जबलपुर में 39, उज्जैन में 13, बैतूल में 12 तथा रतलाम में 11 नए प्रकरण आए हैं।

भोपाल-इंदौर में संक्रमण 2 फीसदी से ज्यादा
प्रदेश के दो जिले इंदौर एवं भोपाल में ही साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 2त्न से अधिक है। इंदौर में साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 2.1 फीसदी तथा भोपाल में 2.2 फीसदी है। प्रदेश में कोरोना के 3135 मरीज अस्पतालों में उपचाररत हैं। इनमें से 1315 मरीज आईसीयू में, 1227 मरीज ऑक्सीजन बैड्स पर और 593 मरीज सामान्य बैड्स पर हैं। होम आयसोलेशन में हैं।

Next Post

आम खाने से मोटापा कम करने के साथ है और कई फायदे, जानिए

Thu Jun 10 , 2021
डेस्क। जून की भरी गर्मी के बीच कोरोना की मार झेल रहे आम के बागानों की देख-रेख करने वालों की दिक्कतें बढ़ती जा रही हैं. दूसरी ओर कुछ युवाओं में गलत धारणा है कि आम मोटापा बढ़ाता है. आम का मौसम आ चुका है. कोरोना कर्फ्यू के कारण आम किसानों को पहले ही घाटा हो […]