जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

कोरोना: शरीर को हेल्‍दी रखने के लिए इन विटामिन्स का होना बेहद जरूरी, आप भी जान लें


कोविड की दूसरी लहर ने भारत(India) में लाखों लोगों को अपनी चपेट में लिया है. अब कोरोना की तीसरी लहर के खतरे के बारे में लोगों को अलर्ट किया जा रहा है. कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित होने वाले मरीजों में सर्दी, जुकाम, सूखी खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण नजर आ रहे हैं. फिलहाल कोरोना की कोई ऐसी दवा नहीं है जिसे कोविड-19 के इलाज के रुप में दिया जा सके, लेकिन इस वायरस से लड़ने के लिए आपकी इम्यूनिटी (Immunity) का मजबूत होना बहुत जरूरी है.

इसके लिए आपके शरीर में सभी विटामिन्स का होना बहुत जरुरी है. कोरोना से संक्रमित होने वाले मरीजों को भी डॉक्टर्स कई तरह के मल्टी विटामिन ( Multi Vitamins) सप्लीमेंट्स दे रहे हैं. आइये जानते हैं कोरोना वायरस(corona virus) से लड़ने के लिए आपके शरीर में कौन-कौन से विटामिन्स का होना जरूरी है.

​कोरोना में इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए जरूरी विटामिन
कोरोना से बचने और संक्रमित मरीजों को वायरस से लड़ने के लिए विटामिन B, C, D और Zink लेना बहुत जरूरी हैं. इन मल्टी विटामिन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और बीमारी से लड़ने में मदद मिलती है.


​विटामिन बी-6-
इम्यूनिटी बूस्ट (immunity boost) करने के लिए विटामिन बी-6 बहुत जरूरी है. विटामिन बी-6 में पाए जाने वाले बायोकेमिकल रिएक्शन इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं. आपको अपने खाने में विटामिन बी-6 वाली चीजें शामिल करनी चाहिए. नॉन वेजिटेरियन लोग अपने खाने में अंडा, चिकन, साल्मन फिश शामिल कर सकते हैं.

​विटामिन-डी-
बॉडी में कैल्शियम और फॉस्फोरस की कमी को पूरा करने के लिए विटामिन-डी का सेवन बहुत जरूरी है. आपको धूप से नेचुरली विटामिन डी मिलता है. डॉक्टर्स आपको विटामिन डी के सप्लीमेंट्स भी देते हैं. पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी लेने से सांस संबंधी संक्रमण से बचा जा सकता है. विटामिन डी (vitamin D) शरीर में रेस्टपीरेट्री टेक्ट इंफेक्शन या रेस्पीरेटरी मसल्स को डिस्ट्रेस होने से भी बचाता है. कोरोना में शरीर में विटामिन डी सही मात्रा में होना जरूरी है.

​विटामिन-सी-
अगर आप सही मात्रा में विटामिन सी (vitamin C) का सेवन कर रहे हैं तो आपकी इम्यूनिटी मजबूत रहेगी. विटामिन सी की कमी से फेफड़ों में सूजन आ जाती है. जिससे सांस लेने में तकलीफ होती है. विटामिन सी इस सूजन को कम करता है. आपको खाने में खट्टे फलों और सब्जियों से विटामिन सी मिल जाता है.

​जिंक का सेवन करें-
कोरोना संक्रमण से बचने से किए शरीर में जिंक की मात्रा भी सही रुप में होना जरूरी है. जिंक की कमी से हमारे लिंफोसाइट्स काउंट प्रभावित होते हैं. जिंक से शरीर में लिंफोसाइट्स काउंट बढ़ते हैं और इम्यूनिटी मजबूत होती है. जिंक टी-सेल्स को एक्टिव करने और बनाने में भी मदद करता है. जिंक की कमी से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली पर भी असर पड़ता है.

Next Post

कबाड़वाले ने कबाड़ में खरीदे तीन हेलिकॉप्टर्स

Wed Jun 23 , 2021
शहर लेकर पहुंचा तो लग गई भीड़ मानसा । क्या आपने कभी सुना है कि एक कबाड़वाले(junk man) ने कबाड़ में हेलिकॉप्टर(Helicopters) खरीद लिया हो? शायद कभी नहीं, लेकिन कुछ ऐसा ही हुआ है, पंजाब के मानसा में। मानसा(Mansa) में एक कबाड़वाले ने भारतीय सेना से 3 कंडम हेलिकॉप्टर खरीद लिए और फिर उसे लेकर […]