बड़ी खबर

Corona Vaccination बहुत स्लो, बढ़ानी होगी 6 गुना रफ्तार : हेल्थ एक्सपर्ट

1 मार्च से 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination Drive) का दूसरा फेज शुरू हुआ है। राष्ट्रीय राजधानी में पिछले पांच दिनों में 86,700 को कोरोना वैक्सीन की डोज दी गई है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इन आंकड़ों पर जिंता जाहिर करते हुए इसे बहुत कम बताया है। देश की राजधानी में 60 साल की उम्र के 1.2 मिलियन से ज्यादा लोग हैं। विशेषज्ञ कहते हैं कि इस समूह के लोगों को अगर कोरोना संक्रमण से दूर रखना है तो वैक्सीनेशन की स्पीड को बढ़ाने की जरूरत है।

हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में शनिवार को 33, 287 लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई गई। कोरोना वैक्सीनेशन की दिल्ली में औसतन रफ्तार 12,612 है, ऐसे में अगर इस रफ्तार से देखें तो इस ग्रुप के लोगों को वैक्सीन लगाने में करीब 5 महीने से ज्यादा वक्त लग सकता है। हालांकि सरकार के पास इस बात का कोई ठोस डाटा नहीं है कि राजधानी में 45 साल से ज्यादा के गंभीर बीमारियों के कितने लोग हैं। 4 से 6 हफ्ते के बीच वैक्सीन की दोनों डोज दी जानी हैं।

लिवर एन्ड बिलियरी साइंसेज के डायरेक्टर एस के भसीन के मुताबिक वैक्सीनेशन को करीब 6 गुना रफ्तार देने की जरूरत है। इसके लिए वैक्सीनेशन सेंटर्स भी बढ़ाए जाने चाहिए। केंद्र सरकार पहली ही वैक्सीनेशन के समय को बढ़ा चुकी है। जितने शॉट्स दिए जा रहे हैं उस आंकड़े को हर सेंटर को बढ़ाना चाहिए। ऐसे वैक्सीनेशन सेंटर्स बनाए जाएं, जहां ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेशन किया जा सके। डॉ। सरीन ने कोविड-19 को कंट्रोल करने की दिल्ली सरकार की पहली समिति का नेतृत्व किया था।

अधिकारियों के मुताबिक शुक्रवार को एनडीएमसी की मीटिंग में दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने वैक्सीनेशन ड्राइव की स्पीड बढ़ाने के निर्देश दिए। जिसमें वैक्सीनेशन सेंटर्स को बढ़ाए जाने के लिए कहा गया है। लोगों के रजिस्ट्रेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कैंप भी बनाए जाने के लिए कहा गया है। ऐसे लोग भी राजधानी में हैं, जिनकी पहुंच वैक्सीनेशन सेंटर से तो दूर हैं ही वहीं वो लोग कोविन एप के जरिए भी रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकते।

गुरुवार को ही दिल्ली में वैक्सीनेशन सेंटर्स की संख्या 308 से बढ़ाकर 402 की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक डिस्पेंसरियों में अभी हफ्ते में महज 4 दिन ही वैक्सीनेशन किया जा सकता है, क्योंकि इसके चलते अन्य वैक्सीनेशन भी प्रभावित न हों। दिल्ली के लोकनायक अस्पताल में वैक्सीनेशन 24 घंटे शुरू कर दिया गया है। हालांकि ये सिर्फ फ्रंट लाइन वर्कर्स के लिए है।

Next Post

RTI के एवज में मांगा तीन कर्मचारियों का वेतन, यह है पूरा मामला

Sun Mar 7 , 2021
देवरिया । देवरिया जिले के बिजली विभाग में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। एक आरटीआई कार्यकर्ता ने सूचना अधिकार के तहत विद्युत विभाग से जानकारी मांगी तो बिजली विभाग ने सूचना देने के एवज में तीन कर्मचारियों का वेतन मांग लिया। वेतन की रकम भी ढाई लाख। बिजली विभाग की इस शर्त […]