इंदौर न्यूज़ (Indore News)

देश डर के आगोश में, विकास के लिए एकता जरूरी : कमलनाथ

मैंने हमेशा तत्काल फैसले लेकर विकास को गति दी… कई कीर्तिमान बने
इंदौर। हमें चिंता सत्ता (Power) की नहीं देश की है…देश (country)  डर के आगोश में समाया हुआ है। लोगों के दिलों में एक-दूसरे के प्रति बढ़ती नफरत का आक्रोश ज्वालमुखी (volcano) बन रहा है। जिस किसी दिन यह ज्वालामुखी (volcano) फटेगा उस दिन उठा तूफान (storm)  संभल नहीं सकेगा। इस नफरत का नजारा देश के कई शहरों में हाल ही में नजर आया। दिल्ली (Delhi) के जहांगीरपुरी (Jahangirpuri) से लेकर गुजरात (Gujarat), महाराष्ट्र (Maharashtra) और मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) तक में मचे बवाल ने संकेत दिए हैं कि यदि अब भी नहीं संभले तो देश को बरसों से जिस एकता और प्रेम की डोर में बांध रखा था वह टूट जाएगी।


यह बात प्रदेश कांग्रेस (Congress) केे अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (former chief minister Kamal Nath) ने अग्निबाण परिवार के एक कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा कि लोगों को समझना चाहिए कि हम नफरत के सहारे जिंदगी नहीं जी सकते। इस देश में हर वर्ग और संप्रदाय के लोग पूरी सुरक्षा की भावना के साथ एक-दूसरे के साथ मिलनसारिता करते हुए रहते हैं। लेकिन पिछले कुछ दिनों से लोगों के दिल में बढ़ता नफरत का जहर किसी एक वर्ग विशेष के मन में ही नहीं, बल्कि सभी वर्गों के मन में असुरक्षा की भावना पैदा कर रहा है। इस असुरक्षा की भावना के चलते लोग हिंसक होने लगे हैं और यह उसका प्रभाव ही है कि जब भी लोगों को अपनी नफरत जाहिर करने का मौका मिलता है वे आमने-सामने आ जाते हैं। यही नजारा देश के सभी हिस्सों में नजर आ रहा है। इस नफरत को सरकार और बढ़ा रही है। लोगों का पक्ष सुने बिना कार्रवाई करना, जो लोग प्रभावित हुए हैं उनकी बात नहीं सुनना, हिंसा के कारण को जानने की कोशिश नहीं करना, लोगों में सांप्रदायिक सद्भाव पैदा करने के प्रयास नहीं करना यह सब लोगों के विद्वेष को और बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं। हम किसी सरकार के नहीं, बल्कि नफरत के विरोधी हैं और चाहते हैं कि देश सुरक्षित हाथों में हो। कांग्रेस लोगों में विश्वास बढ़ाने का काम करेगी, ताकि देश में शांति और एकता कायम रहे।

अग्रिबाण परिवार में वैवाहिक समारोह (marriage ceremony) के पूर्व हुए इस पारिवारिक आयोजन में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (former chief minister Kamal Nath)  के अलावा पूर्व केन्द्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया, सुरेश पचौरी, मध्यप्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष नर्मदाप्रसाद प्रजापति, लालबहादुर शास्त्री के पुत्र अनिल शास्त्री सहित युवक कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष विक्रांत भूरिया, प्रवक्ता नरेन्द्र सलूजा, विधायक संजय शुक्ला, विशाल पटेल, शहर कांग्रेस अध्यक्ष विनय बाकलीवाल, सदाशिव यादव सहित कई प्रतिष्ठित वरिष्ठजन प्रेम गोयल, विनोद अग्रवाल, रमेश बाहेती, कैलाश गर्ग, सतीश मित्तल भी कार्यक्रम में शामिल हुए।


देश की जड़ में कांग्रेस है… पतझड़ आते ही रहते हैं…
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ (Kamal Nath) ने कहा कि कांग्रेस केवल राजनीतिक दल नहीं, बल्कि दिलों पर राज करने वाला दल रहा है…देश की जड़ में कांग्रेस है…पतझड़ तो आते ही रहते हैं…पत्ते गिरते हैं तो लोग समझते हैं पेड़ समाप्त हो गया…लेकिन नए पत्तों के साथ जब पेड़ खिलता है तो उसकी रौनक और बढ़ जाती है…कांग्रेस जड़ में समाहित है, इसलिए पेड़ हमेशा खिलता रहेगा…हमें भी पतझड़ ने सीखने-समझने का मौका दिया है…आगे आने वाला समय कांग्रेस के लिए और मजबूती लेकर आएगा…

पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की पुस्तक ‘सपनों का सौदागर’ का विमोचन
कार्यक्रम में मौजूद पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी (former chief minister Ajit Jogi) की पत्नी रेणु जोगी एवं उनके पुत्र और छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस के अध्यक्ष अमित जोगी ने जोगी द्वारा लिखी गई पुस्तक ‘अजीत जोगी-सपनों का सौदागर’ का विमोचन पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (former chief minister Kamal Nath) के हाथों करवाया। जोगी वर्षों तक इंदौर कलेक्टर रहे। उनकी इस पुस्तक में इंदौर की नजदीकियों का भी जिक्र है।

Share:

Next Post

नवाजुद्दीन सिद्दीकी बोले- ‘साउथ वाले आंखें चौंधिया देते हैं, ये सिनेमा मुझे समझ नहीं आता’

Sat Apr 23 , 2022
मुंबई। नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने मुंबई में गुरबत और शोहरत, दोनों दिन देखे हैं। वह दुनिया के इकलौते अभिनेता हैं जिनकी आठ फिल्में कान फिल्म फेस्टिवल तक पहुंचीं। अपने किरदारों को लेकर लगातार प्रयोग करते रहने वाले नवाजुद्दीन अपनी अगली फिल्म ‘हीरोपंती 2’ में एक ऐसा किरदार कर रहे हैं जिसका नाम ही लैला है। नवाजुद्दीन […]