खेल

क्रिकेटर दीपेंद्र सिंह ऐरी ने 6 गेंदों पर जड़े 6 छक्के, युवराज सिंह का तोड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड

नई दिल्‍ली (New Delhi) । नेपाली क्रिकेटर दीपेंद्र सिंह ऐरी (Dipendra Singh Airee) ने शनिवार 13 अप्रैल को उस समय सुर्खियां बटोरी जब उन्होंने एसीसी मेन्स टी20आई प्रीमियर कप 2024 (T20i premier cup 2024) में कतर के खिलाफ बल्ले से कहर मचाया। दीपेंद्र ने 21 गेंदों पर 64 रनों की धुआंधार पारी खेल टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने अपनी इस पारी में 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाकर बड़ा कारनामा किया। वह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले दुनिया के मात्र तीसरे क्रिकेटर बने हैं। उनसे पहले यह कारनामा भारत के युवराज सिंह और वेस्टइंडीज के कीरोन पोलार्ड कर चुके हैं।

कौन हैं दीपेंद्र सिंह ऐरी?
दीपेंद्र सिंह ऐरी एक नेपाली क्रिकेटर हैं जिनका जन्म 24 जनवरी 2000 को हुआ था। अगस्त 2018 में, वह नीदरलैंड के खिलाफ नेपाल के पहले वनडे (ODI) मैच में खेलने वाले ग्यारह क्रिकेटरों में से एक थे। उन्हें नेपाल के सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडरों में से एक माना जाता है। चीन के हांग्जो में 19वें एशियाई खेलों के दौरान, ऐरी ने मंगोलिया के खिलाफ केवल 9 गेंदों पर 50* रन बनाकर टी20ई क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था। वह कनाडा में ग्लोबल टी-20 लीग 2023 के दौरान मॉन्ट्रियल टाइगर्स के लिए तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। अब वह टी-20 क्रिकेट के इतिहास में एसीसी प्रीमियर कप में कतर के खिलाफ एक ओवर में छह छक्के लगाने वाले तीसरे क्रिकेटर बन गए हैं।


युवराज सिंह का वर्ल्ड रिकॉर्ड ध्वस्त कर चुके हैं दीपेंद्र
युवराज सिंह ने टी20 वर्ल्ड कप 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ 12 गेंदों में अर्धशतक जड़ टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट की सबसे तेज फिफ्टी जड़ी थी। दीपेंद्र ने पिछले साल 19वें एशियाई खेलों के दौरान मंगोलिया के खिलाफ 9 गेंदों में फिफ्टी जड़ युवी का यह रिकॉर्ड ध्वस्त किया था।

T20I में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले तीसरे बल्लेबाज बने दीपेंद्र
दीपेंद्र ने टी20 इंटरनेशनल में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले दुनिया के मात्र तीसरे खिलाड़ी बने हैं। उन्होंने कतर के खिलाफ आखिरी ओवर में कामरान खान की 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाए। युवराज सिंह ने इंग्लैंड के खिलाफ ही टी20 वर्ल्ड कप 2007 में यह कारनामा किया था, वहीं कीरोन पोलार्ड ने 2021 में श्रीलंका के खिलाफ एक ओवर में 6 छक्के जड़े थे।

दीपेंद्र सिंह ऐरी ने कतर के खिलाफ इस मैच में 21 गेंदों पर 3 चौकों और 7 गगनचुंबी छक्कों की मदद से 64 रनों की नाबाद पारी खेली।

Share:

Next Post

रेलवे ने गूगल ट्रांसलेट कर की बड़ी गलती, ट्रेन बन गई मर्डर एक्सप्रेस, जाने पूरा मामला

Sun Apr 14 , 2024
नई दिल्‍ली (New Delhi) । कई बार अनुवाद के लिए गूगल ट्रांसलेट (Google Translate) की मदद अर्थ का अनर्थ बना देती है। इसकी बानगी तब देखने को मिली जब रेलवे (railway) ने गलती से एक ट्रेन को ही मर्डर एक्सप्रेस बना डाला। मामला यूं है कि स्टेशन के मलयालमी भाषा (malayalam language) के अनुवाद करने […]