बड़ी खबर

देशभर में मनाई गई पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की पुण्यतिथि


देहरादून । देशभर में (Across the Country) पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी (Former Prime Minister Late Rajiv Gandhi) की पुण्यतिथि (Death Anniversary) मनाई गई (Celebrated) । कांग्रेस भवन में मंगलवार को पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया ।


राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी ने दिल्ली में वीरभूमि पर उनको श्रद्धांजलि दी। वीर भूमि पहुंचने वाले कांग्रेस नेताओं में पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम और सचिन पायलट समेत कई कांग्रेस नेता शामिल रहे।

देहरादून में कांग्रेस महानगर अध्यक्ष डॉ. जसविंदर सिंह गोगी ने बताया कि आज पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया । भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर देशभर में उन्हें याद किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि 21 मई 1991 को एक आत्मघाती बम धमाके में भारत रत्न राजीव गांधी की हत्या कर दी गई थी। उनके जन्म के तीन साल बाद देश आजाद हुआ था । बड़े होने के बाद राजीव गांधी ने न केवल जवाहरलाल नेहरू और इंदिरा गांधी की राजनीतिक विरासत को संभाला, बल्कि देश को तकनीक व वैश्विक बुलंदियों तक पहुंचाने के लिए अभूतपूर्व कार्य किए।

डॉ. जसविंदर सिंह भोगी ने बताया कि उनका बचपन, शिक्षा, राजनीतिक जीवन और लव लाइफ सब ही दिलचस्प किस्से कहानियों से परिपूर्ण हैं। बता दें कि देश के एक बड़े राजनीतिक और दमदार परिवार में जन्म के साथ ही स्वर्गीय राजीव गांधी पर काफी जिम्मेदारियां आ गई थीं। उन्होंने इन जिम्मेदारियों को निभाया। लेकिन, अंत में उनकी हत्या कर दी गई। राजीव गांधी की छवि हमेशा से ही साफ सुथरी और बेदाग थी। जब उन्होंने 1980 में राजनीति में कदम रखा तो उन्हें मिस्टर क्लीन मानव जाता था। शुरुआत से विदेश में पढ़ाई करने वाला एक नौजवान महज 40 साल की उम्र में राष्ट्रीय राजनीति की ऊंचाइयों तक पहुंच गया।

Share:

Next Post

कांग्रेस नेता राहुल गांधी को समन जारी किया रांची कोर्ट ने

Tue May 21 , 2024
रांची । कांग्रेस नेता राहुल गांधी को (To Congress Leader Rahul Gandhi) रांची कोर्ट (Ranchi Court) ने समन जारी किया (Issued Summons) । रांची स्थित एमपी-एमएलए कोर्ट ने भाजपा के तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के खिलाफ कथित रूप से आपत्तिजनक टिप्पणी के केस में मंगलवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी को समन जारी किया […]