जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

गले में खराश से हों गए हैं परेशान, तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, मिलेगी राहत


नई दिल्ली। आज के इस कोरोना काल में सेहतमंद रहना बेहद कठिन हो गया है । सर्दी, जुकाम जैसी छोटी-छोटी बीमारियां जिसे हम लोग अक्सर नज़र अंदाज़ करते थे, आज वो परेशानियों का सबब बनी हुई हैं। कोरोना (corona) के लक्षणों में शुमार सर्दी-खांसी (cold cough) और गला खराब होने की समस्या लोगों के लिए सिर दर्द साबित हो रही है। कोरोना से रिकवर होने के बाद भी यह परेशानी मरीज़ों का पीछा नहीं छोड़ रही। इन बीमारियों (diseases) को दूर करने के लिए ज्यादा दवाईयों का सेवन भी नुकसानदायक साबित हो सकता है, इसलिए जरूरी है कि आप गले की खराश का इलाज दवा की जगह देसी नुस्खों से करें।

आप भी पोस्ट कोविड गले में खराश की समस्या से परेशान हैं तो कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। इन उपायों से आपको जल्द आराम मिलेगा।

एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच सिरका डालकर उससे गरारे करें। ऐसा करने से गले की खराश दूर होगी।

गले में खराश (sore throat) है तो हल्दी का दूध पीएं। हल्दी वाला दूध एंटी सेप्टिक होता है, यह दूध सूजन और दर्द को दूर करने का काम करता है इसलिए हल्दी वाला दूध (Turmeric milk) जरूर पिएं। इससे गले को आराम मिलेगा।


गले में खराश होने पर नमक के पाने से गरारा करें आपको बेहद फायदा मिलेगा। गरारे करते समय ध्यान दें कि नमक सेंधा नमक ही हो। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी बैक्टीरियल (anti bacterial) तत्व होते हैं जो गले की खराश में आराम दिलाने में सहायक होते हैं। गरारे करने के लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में एक चौथाई चम्मच नमक का डालें फिर इस पानी से गरारे करें। गरारे गले को आराम देंगें।

गले की खराश में आराम दिलाने के लिए तुलसी और अदरक का काढ़ा बेहद फायदेमंद है। मिक्सी के जार में अदरक का एक टुकड़ा, लौंग, काली मिर्च, और दालचीनी को पीस लें। इसे बर्तन में डालें और फिर तुलसी के कुछ पत्ते डालें। इस मिश्रण को 20 मिनट तक उबालें। जब पानी आधा हो जाए तो गैस बंद करें और हल्का ठंडा होने पर छानकर पिएं इससे गले की खराश और सर्दी से राहत मिलेगी।

काली मिर्च गले में खराश दूर करने में मदद करती है। इसके लिए बस आप दो गिलास पानी को बर्तन में डालकर उबालें। इसमें काली मिर्च, सौंफ, दालचीनी पाउडर और जीरा डालें। कम से कम 15 से 20 मिनट तक उबालें। इसके बाद गैस बंद कर दें और थोड़ा ठंडा होने दें। अब इसे छानकर पी लें।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य सूचना के उद्देश्‍य के लिए हैं इन्‍हें किसी चिकत्‍सक के रूप में न समझें। हम इसकी सत्‍यता व सटीकता की जांच का दावा नही करते ,कोई भी सवाल या परेंशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें ।

Next Post

Tips for Long Hair : लंबे बालों की चाहत है तो आज से ही इन 5 आदतों को रुटीन में शामिल करें

Tue Jun 15 , 2021
डेस्‍क। लंबे बालों का सपना हर लड़की देखती है, लेकिन तमाम कोशिशों के बाद भी कुछ लोगों की हेयर ग्रोथ नहीं हो पाती. अगर बाल बढ़ते भी हैं तो दो मुंहे हो जाते हैं या नीचे से रफ हो जाते हैं. बालों की बेहतर ग्रोथ न होने का कारण बालों की ठीक से देखभाल न […]