जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

भूलकर भी दोबारा गर्म करके न खाएं ये 5 चीजें, सेहत के लिए होते हैं ये बड़े नुकसान

डेस्क: अगर आप बासे खाने को दोराबा गर्म करते खाते हैं तो सावधान हो जाइए. कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनको दोबारा गर्म करके खाने से आपको कई नुकसान हो सकते हैं. डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि फ्रिज में रखा हर खाद्य पदार्थ दोबारा गर्म करके खाने योग्य नहीं होता है. ऐसा भोजन स्वाद के साथ-साथ अपने पोषण मूल्य को भी खो देता है और व्यक्ति के लिए कई प्रकार के रोगों का खतरा पैदा करता है.

ये फूड दोबारा गर्म करके न खाएं (never reheat and eat these five food)
1. पालक (spinach) : डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि पालक को दोबारा गर्म करके खाना कैंसर का कारण भी हो सकता है. इससे कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है. इसमें मौजूद नाइट्रेट दोबारा गर्म करने के बाद कुछ ऐसे तत्वों में बदल जाते हैं, जिससे कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है.

2. आलू (Potato) : डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह कहती हैं कि सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले खाद्य पदार्थों में से एक आलू है. इसका उपयोग अक्सर घरों में एक दिन में कई बार भोजन के दौरान किया जाता है. जब इसे गर्म किया जाता है तो यह बोटुलिज़्म के एक दुर्लभ बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है. इसे दोबारा गर्म करके खाने से पाचन क्रिया पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

3. अंडे को गर्म करना (eggs) : सभी जानते हैं कि अंडे शरीर के लिए फायदेमंद होता है. इसमें प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है और इसका ताजा सेवन ही किया जाना चाहिए. डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, एक तले हुए या उबले हुए अंडे को दोबारा गर्म करके खाने से ये आपकी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. इससे आपको पेट दर्द की शिकायत भी हो सकती है.

4. चिकन को दोबारा गर्म करके न खाएं (Chicken)
अंडे की ही तरह चिकन भी प्रोटीन से भरपूर होता है. और गर्म किए गए चिकन को खाने से पाचन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं. यदि आपने इसे फ्रिज में रखा है तो फिर इसे गर्म करके ना खाएं.

5. चावल को दोबारा गर्म करने न खाएं (Rice)
हम देखते हैं कि ज्यादातर लोग रात के बचे हुए चावलों को दोबारा गर्म करके खाते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ऐसा करके आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. बासी चावलों को दोबारा गर्म करके खाने से व्यक्ति फूड पॉइजनिंग से पीडि़त हो सकता है. ऐसा करने से चावलों में बैसिलस सेरेस नामक अत्यधिक प्रतिरोधी बैक्टीरिया की उपस्थिति हो जाती है. चावलों को पकाते समय यह बैक्टीरिया नष्ट्र हो जाता है लेकिन चावल ठंडे होने पर यह कीटाणु दोबारा तेजी से पनपने लगते हैं. ऐसे में जब व्यक्ति इन्हें दोबारा गर्म करते खाता है तो उसे फूड पॉइजनिंग हो सकती है.

Share:

Next Post

Sub-Inspector ने की हदें पार, सरेआम महिला को दिखाया प्राइवेट पार्ट

Sun Aug 1 , 2021
डेस्क: पाकिस्तान के लाहौर (Lahore) से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है. यहां एक पुलिस सब-इंस्पेक्टर ने महिला के सामने अपने कपड़े खोल दिए और उसको प्राइवेट पार्ट (Policeman Shows Private Part To Woman) दिखा दिया. आरोपी सब-इंस्पेक्टर इतने पर ही नहीं रुका. उसने महिला को गंदी-गंदी गालियां भी दीं. मौके पर मौजूद […]