जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

फलों के साथ इन चीजों का भूलकर भी न करें सेवन, वरना फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान

नई दिल्‍ली। फल विटामिन, मिनरल और फाइबर से भरपूर होते हैं. स्वस्थ और सेहतमंद रहने के लिए फल जरूर खाने चाहिए. फलों का सेवन करने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. इनमें फ्लेवोनोइड (flavonoids) सहित सभी तरह एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidants) पाए जाते हैं. रोज फल खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है. इससे हार्ट, डायबिटीज(diabetes), पेट, कैंसर और सूजन की समस्या कम होती है. हालांकि फल खाते वक्त आपको कुछ बातों का ख्याल जरूर रखना चाहिए.

ऐसे कई फल हैं जिन्हें साथ खाने से नुकसान हो सकता है. इसके अलावा खाने की ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें एक साथ खाने से शरीर में जहर बनने लगता है. आपको इन चीजों को एकसाथ खाने से बचना चाहिए. आज हम आपको ऐसे 4 खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें एक साथ नहीं खाना चाहिए.


क्या होता है नुकसान
कई बार आप फल के साथ ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जिससे खाने का कॉम्बिनेशन (combination) गलत हो जाता है और शरीर में विषाक्ता बनने लगता है. इस तरह के खाने से आपको एलर्जी, त्वचा पर चकत्ते और फूड पॉइजनिंग भी हो सकती है.

फल के साथ इन चीजों को न खाएं
1- अमरूद और केला-
कुछ लोग कई फलों को एक साथ खाते हैं. कुछ लोग फ्रूट चाट खाना पसंद करते हैं. इसमें अमरूद और केला(Guava and Banana) एकसाथ मिक्स होता है. लेकिन इन दोनों फलों को एक साथ खाने से मतली, सूजन, सिरदर्द और एसिड रिफ्लक्स की समस्या हो सकती है.

2- अनानास और दूध-
आपको अनानास (Pineapple) को दूध में मिलाकर नहीं खाना चाहिए. इस कॉम्बिनेशन से पेट दर्द, उल्टी और सूजन की समस्या हो सकती है. अनानास में ब्रोमेलैन नामक एक यौगिक पाया जाता है, जो दूध में मिलकर रिएक्शन करता है.

3- पपीता और नींबू-
कुछ लोग पपीता (Papaya) पर नमक और नींबू डालकर खाते हैं. इससे स्वाद भले ही अच्छा लगे, लेकिन दोनों चीजों का कॉम्बिनेशन जहरीला हो सकता है. कहा जाता है अगर पपीता के साथ नींबू खाने से हीमोग्लोबिन का लेवल कम हो सकता है, जो हानिकारक हो सकता है.

4- पानी के साथ तरबूज-
कुछ लोग तरबूज खाने के बाद पानी पी लेते हैं या फिर तरबूज की स्मूदी बनाकर पीते हैं. ऐसा करने से पाचन संबंधी समस्याएं बढ़ जाती हैं. इससे पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है. इससे सूजन और एसिडिटी बढ़ सकती है.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य सूचना के लिए हैं हम इसकी जांच का दावा नहीं करते हैं. इन्‍हें अपनाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.

Share:

Next Post

कर्नाटक में विपक्ष के नेता सिद्धारमैया के करीबी पूर्व मंत्री जमीर अहमद के आवास और कार्यालयों पर एसीबी की छापेमारी

Tue Jul 5 , 2022
बेंगलुरु । कर्नाटक में (In Karnataka) भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (ACB) के अधिकारियों ने मंगलवार को विपक्ष के नेता सिद्धारमैया के करीबी (Close to Leader of Opposition Siddaramaiah) कांग्रेस विधायक (Congress MLA) और पूर्व मंत्री (Former Minister) जमीर अहमद खान (Zameer Ahmed Khan) के आवास और कार्यालयों (Residence and Offices) पर छापेमारी की (Raids) । सूत्रों […]

Leave a Reply

Your email address will not be published.