जीवनशैली धर्म-ज्‍योतिष

मंगलवार के दिन करें ये विशेष उपाय, संकट हो जाएंगे दूर, हनुमान जी की होगी आसीम कृपा

आज का दिन मंगलवार है और इस दिन संकटमोचन हनुमान जी की पूजा अर्चना करने का विधान है । दोस्‍तो आप तो जानते ही होंगे कि हनुमान जी (Hanuman Ji) अपने भक्तों पर आने वाले तमाम तरह के कष्टों और परेशानियों को दूर करते हैं. ऐसी मान्यता है कि भगवान हनुमान बहुत जल्द प्रसन्न होने वाले देवता हैं. उनकी पूजा पाठ में ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं होती. मंगलवार (Tuesday) को उनकी पूजा के बाद अमृतवाणी और श्री हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) का पाठ करने से बजरंगबली खुश होते हैं और भक्तों की मनोकामना पूरी करते हैं. कोरोना काल में जिंदगी में चिंताएं बहुत अधिक हैं और शांति कम. लोग धैर्य और सहनशक्ति खोते जा रहे हैं और यही कारण है कि लोगों का गुस्सा बढ़ रहा है, जो खुद का ही सबसे बड़ा दुश्मन होता है.

मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा बेहद लाभदायक साबित हो सकती है. मंगलवार के दिन हनुमान जी के निमित्त कुछ विशेष उपाय किए जाए तो निश्चित रूप से लाभ मिलता है. आइए आपको बताते हैं कौन से हैं वो उपाय.

हनुमान चालीसा का पाठ

मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) का पाठ अत्यंत फलदायी माना जाता है. वैसे तो आप हनुमान चालीसा का पाठ प्रतिदिन कर सकते हैं लेकिन मंगलवार के दिन जरूर करें. इसके लिए सुबह नहा धोकर मंदिर में आसन बिछाए और हनुमान चालीसा पढ़ें. इससे आपका मन शांत होगा और तमाम बुरे विचार मन से दूर होंगे.

मंगलवार का व्रत
मंगलवार का व्रत कर सकते हैं. ये हनुमान जी को खुश करने का सबसे उत्तम उपाय माना जाता है. इस दिन सुबह नहा धोकर व्रत का प्रण लें और हनुमान जी की पूजा करें. विधिपूर्वक (. Methodically) किए गए व्रत से आप अपने में बदलाव महसूस करेंगे.

सुंदर कांड का पाठ
सुंदर कांड (sundar kaand) का पाठ करने से भी अपने गुस्से पर काबू पाया जा सकता है. दिन के दोनों पहर में सुंदर कांड का पाठ करें और विधि विधान से पूजा करें, लाभ मिलेगा.

हनुमान जी को चढ़ाएं लाल चोला
बजरंगबली को सिंदूरी चोला चढ़ाकर आसानी से खुश किया जा सकता है और उनकी कृपा प्राप्त की जा सकती है. मंगलवार के दिन उन्हें चोला चढ़ाकर केवल क्रोध पर ही काबू नहीं पाया जा सकता बल्कि अन्य परेशानियां भी जीवन से दूर की जा सकती हैं.

मंगलवार को हनुमान जी को अर्पित करें तुलसी
हनुमान जी को तुलसी बहुत प्रिय है. हर मंगलवार तुलसी के पत्ते (Basil leaves) पर सिंदूर से श्रीराम लिखकर हनुमान जी के चरणों में अर्पित करने चाहिए. इससे मन और मस्तिष्क काफी शांत रहता है और कलह कलेश और नकारात्मक विचार मन में नहीं आते ।

नोट- उपरोक्त दी गई जानकारी व सूचना सामान्य उद्देश्य के लिए दी गई है। हम इसकी सत्यता की जांच का दावा नही करतें हैं यह जानकारी विभिन्न माध्यमों जैसे ज्योतिषियों, धर्मग्रंथों, पंचाग आदि से ली गई है । इस उपयोग करने वाले की स्वयं की जिम्मेंदारी होगी ।

Next Post

MP : जिंदगी बचाने के लिए लगाए 'मौत के इंजेक्शन', अस्पताल के निदेशक समेत चार गिरफ्तार

Tue May 11 , 2021
जबलपुर। देश भर में कोरोना वायरस की दूसरी लहर से कोहराम मचा हुआ है। हर रोज लाखों लोग कोरोना महामारी की चपेट में आ रहे हैं और हजारों की जान जा रही है, लेकिन कइयों के लिए यह संकट ‘अवसर’ बन गया है। चंद रुपयों के लालच के लिए जबलपुर के एक अस्पताल के निदेशक […]