बड़ी खबर

उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर के गर्भगृह में आने वाले दर्शनार्थियों के लिए ड्रेस कोड तय


उज्जैन । मध्य प्रदेश की धार्मिक नगरी (Religious City of Madhya Pradesh) उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर (Mahakaleshwar Temple Ujjain) के गर्भगृह में आने वाले (Coming in the Sanctorum) दर्शनार्थियों के लिए (For Visitors) ड्रेस कोड (Dress Code) तय किया गया (Decided) । अब पुरुष को यहां धोती, सोला व महिलाओं को साड़ी पहनकर आने पर ही प्रवेश मिलेगा। यह व्यवस्था जल्दी ही लागू की जाने वाली है।


महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति की जिलाधिकारी कुमार पुरुषोत्तम की अध्यक्षता में बैठक हुई। इस बैठक में तय किया गया कि उज्जैन वासियों को सप्ताह में एक दिन भस्म आरती में निःशुल्क प्रवेश दिया जाएगा। इसके लिए मंगलवार का दिन तय हुआ है। इसमें भक्तों की क्षमता सीमित रखी जाएगी।

समिति ने फैसला लिया है कि गर्भगृह में प्रवेश करने वालों को धोती और सोला पहनना होगा। अभी तक आम दिनों में सभी श्रद्धालुओं को सामान्य कपड़ों में प्रवेश दिया जा रहा था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। गर्भगृह खुलने के बाद आम श्रद्धालुओं को भी धोती-सोला पहनने के बाद ही प्रवेश मिलेगा। वहीं, महिलाओं के लिए साड़ी पहनना अनिवार्य होगा।

वर्तमान में आम जनों के लिए गर्भगृह में प्रवेश पर बीते लगभग ढाई माह से रोक लगी हुई है, आने वाले दिनों में समिति की फिर बैठक होगी और गर्भगृह में आमजनों के प्रवेश को शुरु किया जाएगा।

Share:

Next Post

सीहोर में आज जन आशीर्वाद यात्रा, CM शिवराज समेत केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी होगी शामिल; जानें पूरी डिटेल

Fri Sep 15 , 2023
सीहोर: चुनावी साल में जनता से आशीर्वाद मांगने के लिए बीजेपी द्वारा निकाली जा रही जन आशीर्वाद का प्रवेश आज सीएम शिवराज सिंह चौहान के गृह जिले सीहोर में होगा. यात्रा में केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और सीएम शिवराज सिंह चौहान शामिल रहेंगे. यात्रा जिले की चारों ही विधानसभा सीहोर, आष्टा, इछावर और बुधनी को […]