जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

Weight Loss : वजन कम करने के लिए रात को सोने से पहले पिएं ये 3 ड्रिंक्स

डेस्‍क। वजन कम करने के लिए नियमित आहार और एक्‍सरसाइज दोनों जरूरी है. वजन न बढ़े इसके लिए लोग कई सारी चीजों का ध्यान रखते हैं जैसे कार्ब्स का सीमित सेवन करना, हल्का खाना और रात को 8 बजे से पहले खाना आदि. इसके अलावा वजन कम करने के लिए आप सोने से पहले कुछ ड्रिंक्स का भी सेवन कर सकते हैं. ये न केवल वजन घटाने में मदद करेगें बल्कि डिटॉक्स भी करेंगे. 

दालचीनी की चाय का सेवन
दालचीनी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. ये वजन घटाने में मदद कर सकती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है. इसका सेवन करने से आपको कई देर तर भरा हुआ महसूस होता है. इसे बनाने के लिए आपको एक सॉस पैन में एक कप पानी उबालना होगा. इसमें एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं और उबलने दें. पानी में उबाल आने के बाद, छान लें और एक कप में निकाल लें. इसमें आप शहद मिला सकते हैं. इस ड्रिंक को सोने से 20-30 मिनट पहले पी सकते हैं.

खीरा-अजमोद की स्मूदी
खीरा और अजमोद गर्मियों के लिए आवश्यक हैं. इसमें अधिक मात्रा में हाइड्रेटिंग सामग्री होती है. ककड़ी-अजमोद का रस आपके सिस्टम को डिटॉक्स कर सकता है. ये आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है. नियामित रूप से इसका सेवन किया जाए तो फैट बर्न करने में मदद कर सकता है. खीरे में काफी कम कैलोरी होती है. इसमें विटामिन ए, बी और के जैसे पोषक तत्वों होते हैं. अजमोद, एक जड़ी बूटी की तरह काम करता है. ये ब्लड शुगर कंट्रोल करने और पाचन को बनाए रखने में मदद करता है. ये डिटॉक्स करने का काम भी करता है. इसका ड्रिंक बनाने के लिए एक खीरे को बारीक टुकड़ों में काट लें. एक ब्लेंडर या मिक्सी में, अजमोद के कुछ टहनियों के साथ कटे हुए टुकड़े डालें. इन्हें अच्छी तरह से ब्लेंड करें और इससे एक महीन स्मूदी बना लें. आप स्वाद के लिए आधा कद्दूकस किया हुआ अदरक और नींबू का रस भी मिला सकते हैं.

मेथी की चाय
मेथी के बीज पोषक तत्वों का एक पावरहाउस हैं. ये आपकी रसोई में आसानी से मिल जाते हैं. ये आपके पाचन में सुधार और कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकते हैं. इनमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. दिन में किसी भी समय एक गिलास मेथी का पानी पीने से इम्यिुनिटी बढ़ती है. ये प्राकृतिक रूप से डिटॉक्स करने में मदद करता है. इसे बनाने के लिए एक कप पानी उबालें और जब आपको बुलबुले दिखाई देने लगें तो इसमें एक या दो चम्मच मेथी के दाने मिलाएं. आप देखेंगे कि बीजों का रंग पीला पड़ने लगेगा. इसके बाद इसे अच्छी तरह से छान लें और इसे पी लें. स्वाद के लिए गुड़ का पाउडर मिलाया जा सकता है.

Next Post

फर्जी आईकार्ड, नकली TTE, भर्ती और ज्वाइनिंग लेटर भी, यूपी से 'स्पेशल-16' गिरफ्तार

Fri Jun 11 , 2021
डेस्‍क। उत्तर प्रदेश (Uttar pradesh) के कानपुर (Kanpur) से ऐसा मामला सामने आया है जहां ट्रेनों में नकली टीटी (Fake TTE) बनकर यात्रियों से उगाही करने वाले गैंग का पर्दाफाश करते हुए 16 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, आश्चर्य की बात ये है कि इनके पास से बकायदा आईकार्ड (ICard) भी बरामद किया गया […]