जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

वजन कम करने के लिए रोजाना पिएं ये जूस, कुछ दिनों में ही दिखेगा फर्क


डेस्क: टमाटर हमारे सेहत के लिए लाभकारी होता है ये हमारी हेल्थ के लिए हेल्दी माना जाता है साथ ही इसमें कई न्युट्रियंट्स पाए जाते हैं. इसे कई तरह के खानों में डाल कर बनाया जाता है. वहीं टमाटर में कैल्शियम, विटामिन व फास्फोरस पाया जाता है इसके अलावा ये औषधि के रूप में भी काम करता है वहीं इसमें खास तौर पर लाइकोपीन(lycopene) पाया जाता है जो एक पावरफुल एंटी ऑक्सिडेंट माना जाता है. वहीं टमाटर का जूस आपका वजन कम करने में भी मदद करता है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि टमाटर का जूस पीने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं? चलिए जानते हैं.

टमाटर जूस पीने के फायदे-

इम्यूनिटी बढ़ाए (boost immunity)- टमाटर में विटामिन की च्छी मात्रा में पाई जाती है खास तौर पर विटामिन-सी जो इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है इसके साथ-साथ बीटा-कैरोटीन, लाइकोपीन, विटामिन-ई आदि भी इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करता है. टमाटर का सेवन करने से आप फ्री रेडिकल्स(free radicals) से भी बचाव कर सकते हैं.

वजन कंट्रोल करे (weight control)- टमाटर का जूस पीने से आप अपना वजन कम करने के साथ-साथ कंट्रोल भी कर सकते हैं. बता दें टमाटर के जूस में फाइबर पाया जाता है जो वजन कम करने में बेहद ही कारगर होता है साथ ही टमाटर का जूस हमारे इंटेस्टाइन(intestine) के लिए भी फायदेमंद होता है जिसको पचाने के लिए ज्यादा कैलोरीज बर्न होता है इससे हमारा वजन कम होता है और साथ ही हमारे शरीर को एनर्जी भी मिलती है.

हार्ट के लिए (heart)- टमाटर का जूस हार्ट के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसमे मिलने वाला बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन जिन्हें पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है ये हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, फैट जैसी समस्या को कम करने में कारगर रहता है, क्योंकि इन समस्याओं के बढ़न से इसका सीधा असर हमारी हार्ट पर पड़ता है इसलिए टमाटर के जूस का सेवन करने से हार्ट से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है.

हेल्दी स्किन के लिए (healthy skin)- अच्छी और हेल्दी स्किन पाना चाहते है तो टमाटर के जूस का सेवन करना लाभकारी रहता है. रोजाना टमाटर के जूस को पीने से आपकी स्किन हेल्दी रहती है और इससे फेस पर किसी भी तरह के कील-मुहासे, पिंपल्स(pimples), ड्राई स्किन आदि जैसी समस्या से छुटकारा मिल सकता है और आपकी त्वचा पर ग्लो भी आता है.

Share:

Next Post

पिंपल्स से नही छुट रहा है पीछा तो फोलों करें ये टिप्‍स, मिलेगी ग्‍लोइंग स्किन

Thu Jun 23 , 2022
नई दिल्ली। पिंपल्स (pimples) होने की बड़ी वजहों में से एक है जंक फूड और तले-भुने भोजन का अधिक सेवन। कई बार पिंपल्स आने की वजह जेनेटिक भी हो सकती है। बदलते मौसम, हार्मोन्स में बदलाव और खराब खानपान के कारण लोगों को त्वचा संबंधी कई तरह की परेशानियां हो जाती हैं। वर्तमान समय में […]