जीवनशैली स्‍वास्‍थ्‍य

औषधीय गुणों से भरपूर है सहजन, इम्‍यूनिटी बढ़ाने के साथ देता है कई कमाल के फायदें


आमतौर पर लगभग सभी लोगो को सहजन की सब्‍जी खाना पसंद होगा क्‍योंकि स्‍वाद में लाजवाब होती है. आयुर्वेद में कई दवाओं में इसके पत्ते और फलियों का इस्तेमाल किया जाता है. सहजन आजकल सबसे ज्यादा फेमस नए हेल्दी फूड्स में से एक है. इसके Health Benefits को देखते हुए इसे सर्वाइवल फूड भी कहा जाता है. इसमें भरपूर प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, अमीनो एसिड, विटामिन ए और सी पाया जाता है. मोरिंगा में मिनरल्स भी भरपूर होते हैं. मोरिंगा एक औषधीय पावरहाउस है जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ती है. इसमें एंटीफंगल, एंटीवायरल और एंटीड्रिप्रेसेंट गुण पाए जाते हैं. इसके पत्ते से लेकर फलियों तक हर चीज बहुत फायदेमंद है. मोरिंग के कई स्वास्थ्य लाभ हैं जिनका फायदा आप भी उठा सकते हैं.

इम्यूनिटी मजबूत करता है– मोरिंगा यानि सहजन की पत्तियां खाने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. इसकी पत्तियां फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करती हैं. किसी भी तरह के संक्रमण से लड़ने में भी इनसे मदद मिलती है. सहजन में विटामिन सी, विटामिन ए और आयरन अच्छी मात्रा में होता है.

एनर्जी बढ़ाने का काम करता है- सहजन खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है, जिससे थकान की समस्या दूर होती है. आयरन से भरपूर मोरिंगा के पत्ते उनींदापन और कमजोरी को दूर करने में मदद करते हैं.

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करता है– सहजन के पत्ते खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. इन्हें खाने से डायबिटीज का खतरा कम होता है. मोरिंगा में क्लोरोजेनिक एसिड होता है जिससे खाना खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है.


दिल को हेल्दी रखता है– सहजन के पत्ते खाने से बेड कोलेस्ट्रॉल कम होता है जिससे हार्ट से जुड़ी परेशानी नहीं होती है. अगर आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है तो इससे रक्त वाहिकाओं (blood vessels) को क्लॉटिंग हो सकती है और दिल का दौरा पड़ने का खतरा रहता है.

हड्डियों को मजबूत बनाता है– सहजन के पत्तों में कैल्शियम और फास्फोरस भी भरपूर होता है जिससे हड्डियां मजबूत और हेल्दी बनती हैं. मोरिंगा के पत्तों में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी होता है जो आपको गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस से लड़ने में मदद करता है.

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य सूचना उद्देश्‍य के लिए है इन्‍हें किसी चिकित्‍सक के रूप में न समझें। हम इसकी सत्‍यता की जांच का दावा नही करतें कोई भी सवाल या परेशानी हो तो विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.

Next Post

'मोदी उपनाम' मानहानि मामले में राहुल गांधी ने सूरत की अदालत में दर्ज कराया बयान

Thu Jun 24 , 2021
गांधीनगर। कांग्रेस नेता और सांसद राहुल गांधी(Rahul Gandhi) ने गुरुवार को मानहानि (Defamation)के एक मामले में सूरत की मजिस्ट्रेट अदालत (Surat court) को दिए अपने बयान में कहा कि अपने चुनावी भाषण में उन्होंने वास्तव में मोदी (Modi) उपनाम का उल्लेख किया था, लेकिन वह विशेष रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र का जिक्र कर रहे थे। […]