बड़ी खबर भोपाल मध्‍यप्रदेश व्‍यापार

दुबई एक्सपो-2020: मप्र मंडप में प्रदेश की निवेश क्षमता का पूर्ण प्रदर्शन

मुख्यमंत्री बोले- मध्यप्रदेश वैश्विक व्यापार के साथ साझेदारी को तैयार

भोपाल। राज्य के औद्योगिक नीति और निवेश संवर्धन मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव (Minister Rajvardhan Singh Dattigaon) ने शुक्रवार को दुबई एक्सपो-2020 (EXPO2020 Dubai) में मध्यप्रदेश मंडप (India Pavilion Madhya Pradesh) का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि “एक्सपो 2020 में हम अपनी ताकत प्रदर्शित करना चाहेंगे। मध्य प्रदेश न केवल प्रचुर प्राकृतिक संसाधनों से समृद्ध है, बल्कि तकनीकी रूप से सबसे अच्छी प्रशिक्षित जनशक्ति में से एक है, हमारा राज्य। व्यापार करने में आसानी के मामले में राज्य को चौथा स्थान दिया गया है और हमारे क्षेत्र जैसे लाजिस्टिक्स, पर्यटन, ऑटोमोबाइल, हाइड्रोजन ऊर्जा और टेक्सटाइल, निवेश का एक बड़ा दायरा प्रदान करते हैं।

मंत्री दत्तीगाँव ने कहा कि “हम खुले हाथों से दुनिया का स्वागत करते हैं ताकि राज्य की संभावनाओं का पता लगाया जा सके। हम क्षमता वाले सौहार्दपूर्ण लोग हैं। हम अपने भागीदारों के साथ विकास करना चाहते हैं। तो चलिए इसे शानदार बनाते हैं।”

बता दें कि दुबई में आयोजित एक्सपो 2020 में मध्यप्रदेश का मंडप प्रदेश के फोकस क्षेत्रों और सांस्कृतिक विरासत में अपनी व्यावसायिक क्षमता का प्रदर्शन करने के लिए पूरी तरह तैयार है। एक्सपो में मध्यप्रदेश सप्ताह में राज्य के लिए व्यावसायिक संभावनाओं पर चर्चा करने और कपड़ा निर्माण, वस्त्र, ऑटोमोबाइल, ईवी, खाद्य प्र-संस्करण, फार्मास्यूटिकल्स, आईटी सहित प्रमुख क्षेत्रों में निवेश के अवसरों पर चर्चा करने के लिए विभिन्न बैठकें होंगी।

एक्सपो के दौरान मध्यप्रदेश सरकार के औद्योगिक नीति एवं निवेश संवर्धन मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव की अध्यक्षता में राज्य का प्रतिनिधि-मंडल, आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने और प्रदान करने के उद्देश्य से नए निवेश, नई प्रौद्योगिकियों, राज्य में लाभकारी रोजगार प्रदाय करने के लिए नई परियोजनाओं को लाने के लिए उद्योग घरानों और उद्योग संघों के साथ बातचीत करेगा।

एक्सपो-2020 में प्रदेश की भागीदारी पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज एक ट्वीट में कहा कि- “संसाधनों की प्रचुरता, कुशल प्रतिभा और शांतिपूर्ण वातावरण हमारे मध्य प्रदेश को प्र-संस्करण, इंजीनियरिंग और विनिर्माण उद्योगों में अग्रणी और निवेशकों के लिए एक पसंदीदा स्थान बनाता है। हम अपने राज्य में वैश्विक औद्योगिक नेताओं के साथ साझेदारी करने के लिए तैयार हैं।

मध्यप्रदेश का प्रतिनिधिमंडल संयुक्त अरब अमीरात सरकार की वार्षिक निवेश बैठक (एआईएम) के प्रतिनिधियों के साथ भी बातचीत करेगा, जो प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के लिए दुनिया का अग्रणी मंच है। प्रतिनिधि-मंडल के सदस्य अबू धाबी चेंबर ऑफ कॉमर्स, शारजाह चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड पीपल ऑफ इंडियन ओरिजिन चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (पीआईओसीसीआई) से भी मिलेंगे। इसके अलावा दुबई, शारजाह और अबू धाबी के विभिन्न प्रमुख कार्पोरेटस के साथ बैठकें करेंगे।

मध्यप्रदेश सरकार अप्रयुक्त क्षमता का पता लगाने के लिए उद्योगों के साथ मिलकर सक्रियता से काम कर रही है। सरकार उद्योग और जनता के लिए अन्य सुविधाओं के साथ-साथ नए सुधार, प्रौद्योगिकियां, व्यवसाय करने में आसानी ला रही है।

दुबई एक्सपो 2020 में मध्य प्रदेश सप्ताह में औद्योगिक नीति और निवेश संवर्धन विभाग के प्रमुख सचिव संजय कुमार शुक्ला, मध्यप्रदेश औद्योगिक विकास निगम के प्रबंध संचालक जॉन किंग्सली और एमपीएसईडीसी के प्रबंध संचालक नंदकुमारम, एमपी पर्यटन बोर्ड के उप संचालक राम कुमार तिवारी आदि मध्यप्रदेश के प्रतिनिधिमंडल में शामिल हैं। (एजेंसी, हि.स.)

Share:

Next Post

64वीं राष्ट्रीय पिस्टल शूटिंगः मप्र अकादमी के खिलाड़ियों ने जीते दो पदक

Sat Dec 4 , 2021
भोपाल। नई दिल्ली में खेली जा रही 64वीं राष्ट्रीय पिस्टल शूटिंग चैंपियनशिप-2021 (64th National Pistol Shooting Championship-2021) में शुक्रवार को मध्यप्रदेश शूटिंग अकादमी (Madhya Pradesh Shooting Academy) के खिलाड़ियों ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए दो पदक अपने नाम किये। इनमें एक रजत और एक कांस्य पदक शामिल है। इस चैंपियनशिप में मप्र शूटिंग […]