देश व्‍यापार

कोरोना की दूसरी लहर के कारण अटका महंगाई भत्ता, कर्मचारियों करना होगा अभी ओर इंतजार

 

नई दिल्‍ली। देशभर के 52 लाख से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों (Central staff) को महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) का बेसब्री से इंतजार है, लेकिन कोरोना (Corona) संक्रमण के कारण निर्मित हुई विपरीत परिस्थितियों के चलते एक बार फिर कर्मचारियों का महंगाई भत्ता अटक गया है। केंद्र सरकार ने बीते डेढ़ साल से महंगाई भत्ते को रिलीज करने पर रोक लगा रखी है। ऐसे में महंगाई भत्ते की करीब तीन किस्तें अटकी हुई है और जब भी इन्हें जारी किया जाएगा तब एरियर मिलने से सैलरी (Salary) में बड़ा उछाल आ सकता है।

कोरोना की दूसरी लहर के कारण अटका महंगाई भत्ता

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ता रिलीज करने की पूरी तैयारी कर ली थी लेकिन कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के कारण मोदी सरकार (Modi government) ने इसे फ्रीज कर दिया था। कर्मचारी संगठनों का कहना है कि DA Hike इस महीने नहीं होगा। फाइनेंस मिनिस्‍ट्री से बातचीत के बाद उन्‍होंने कहा कि अब सरकार जून में इसका ऐलान करेगी। National Council (Staff side) के सचिव और AIRF के महामंत्री शिवगोपाल मिश्रा ने बताया है कि संगठन लगातार पर्सनल डिपार्टमेंट (DoPT) के संपर्क में है। Covid 19 के कारण सरकार की पूरी योजना प्रभावित हुई है, इसलिए सभी मामलों को जून तक के लिए ट्रांसफर कर दिया गया है। DA में बढ़ोतरी का ऐलान अप्रैल या मई में होना था, जिसे अब टालकर जून कर दिया गया है।

अब एक जुलाई को हो सकता है बड़ा ऐलान

इधर वित्‍त राज्‍य मंत्री अनुराग ठाकुर ने संसद में कह चुके हैं कि 1 जुलाई 2021 से DA में बढ़ोतरी तय है। उत्‍तर प्रदेश के राज्‍य कर्मचारी संयुक्‍त परिषद के महामंत्री आरके निगम के मुताबिक सरकार को जुलाई में बढ़ा DA देना चाहिए, लेकिन कर्मचारी डेढ़ साल का Arrear भी देने की डिमांड कर रहे हैं। गौरतलब है कि केंद्रीय कर्मचारियों को 17 फीसदी DA मिल रहा है। 2019 में यह बढ़कर 21 फीसदी हो गया था, लेकिन Corona के कारण बढ़ोतरी को जून 2021 तक फ्रीज कर दिया गया। कर्मचारी संगठनों का कहना है कि जून 2020 में DA की रकम 24 फीसद, दिसंबर 2020 में 28 फीसद और जुलाई 21 में 32 फीसद तक बढ़नी चाहिए।

Next Post

अक्षय तृतीया 2021: आज ग‍लती से भी न करें ये काम, आर्थिक स्थिति पर पड़ सकता है असर

Fri May 14 , 2021
आज यानि 14 मई को अक्षय तृतीया का पर्व मनाया जा रहा है. हिंदू पंचाग के अनुसार, अक्षय तृतीया हर साल वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाया जाता है. पौराणकि मान्यताओं (Mythological beliefs) के अनुसार, अक्षय तृतीया के दिन दान करना काफी शुभ माना जाता है. इस दिन दान-पुण्य अक्षय रहता है […]