देश विदेश व्‍यापार

जल्‍द ही भारत के दौरे पर आएंगे एलन मस्‍क, पीएम मोदी से मिलने के लिए क्यों हैं इतने उत्सुक

नई दिल्‍ली (New Delhi)। इलेक्ट्रिक व्हीकल (electric vehicle) बनाने वाली कंपनी टेस्ला के मालिक एलन मस्क (owner elon musk)इस महीने भारत (India)आ सकते हैं। इस दौरान वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi)के साथ बैठक भी करेंगे। इस बात की पुष्टि खुद उन्होंने एक्स के माध्यम से की। सूत्रों के हवाले से बताया है कि उनकी यह विजिट 22 से 27 अप्रैल के बीच हो सकती है। उनकी यह पहली भारत यात्रा होगी।

एक्स पर एक पोस्ट में एलन मस्क ने लिखा, ‘भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के लिए उत्सुक हूं।’ बता दें बता दें इस साल जनवरी में ‘वाइब्रेंट गुजरात’ निवेशक शिखर सम्मेलन के समय से ही मस्क के भारत दौरे की अटकलें लगाई जा रही थीं।


मस्क इस दौरान भारत में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट की जगह का ऐलान कर सकते हैं। उनकी मुलाकात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी होगी। हालांकि, मस्क या प्रधानमंत्री ऑफिस की ओर से इसके बारे में ऑफिशियल तौर पर कोई भी जानकारी नहीं दी गई है।

2 बार मिल चुके हैं मस्क और मोदी

मोदी और मस्क अब तक 2 बार मिल चुके हैं। 2015 में कैलिफोर्निया में टेस्ला फैक्ट्री में मुलाकात हुई थी। इसके बाद जून 2023 में दोनों न्यूयॉर्क में मिले थे।

कार मैन्युफैक्चरिंग और बैटरी स्टोरेज प्लांट लगाना चाहती है टेस्ला

3 अप्रैल को ब्रिटेन की फाइनेंशियल टाइम्स ने बताया था कि टेस्ला इस महीने भारत में एक टीम भेजेगी, जो देश में 2 से 3 बिलियन डॉलर (₹16 हजार करोड़ से ₹25 हजार करोड़) के इलेक्ट्रिक कार मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के लिए जगह की तलाश करेगी।

रिपोर्ट में बताया गया था कि इलेक्ट्रिक कार मैन्युफैक्चरिंग प्लांट के लिए टीम का फोकस महाराष्ट्र, गुजरात और तमिलनाडु जैसे ऑटोमोटिव हब वाले राज्यों पर होगा। इसकी वजह इन राज्यों के पोर्ट (बंदरगाह) हैं, जहां से कारों का एक्सपोर्ट आसान होगा।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार टेस्ला भारत में इलेक्ट्रिक कार के साथ बैटरी स्टोरेज सिस्टम भी बनाना और बेचना चाहती है। कंपनी ने इसके लिए भारतीय अधिकारियों के पास एक प्रपोजल दिया था।

Share:

Next Post

देश में आज ईद की धूम, नमाज अदा कर लोगों ने एक-दूसरे को गले लगाकर दी बधाई

Thu Apr 11 , 2024
नई दिल्ली (New Delhi)। राजधानी दिल्ली (capital Delhi) सहित देश भर (Country) में ईद (Eid) आज मनाई जा रही है। समुदाय के लोग मस्जिद में नमाज के लिए जमा हुए हैं। इसी अवसर पर श्रद्धालु दिल्ली की जामा मस्जिद (Jama Masjid of Delhi) में नमाज अदा करने के लिए जमा (Devotees gather) हुए। एक माह […]