देश

पंखे-कूलर दे गए जवाब, 12 साल में पहली बार… दिल्ली की सबसे ‘गर्म रात’

नई दिल्ली: दिल्ली-NCR के लोग बारिश की उम्मीद में आसमान पर लगातार नजरें गड़ाए बैठे हैं. गर्मी से न सुबह राहत मिल रही है, न ही रात में. सुबह 7 बजे से ही गर्मी असर दिखानी शुरू कर दे रही है. दोपहर में तेज गर्म हवाएं चेहरे को झुलसा रही हैं. वहीं उमस भरी रात लोगों की नींद उड़ा रही है.

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार को दिल्ली की रात सबसे गर्म रही, ऐसा बीते 12 साल में पहली बार हुआ है. दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो कि इस मौसम के सामान्य तापमान से आठ डिग्री सेल्सियस अधिक है. आज से 12 साल पहले यानि 2012 में दिल्ली की रात सबसे गर्म रही थी. तब दिल्ली में रात का तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

दिल्ली में मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. दिल्ली का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. दोपहर में गर्म हवाएं चलेंगी. हालांकि हल्की बूंदा-बांदी के आसार हैं. 20 जून को मौसम करवट बदल सकता है. तेज हवाओं के साथ दिल्ली में बारिश के आसार हैं. बारिश की वजह से तापमान में एक या दो डिग्री सेल्सियस गिरावट देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग ने 22 जून को भी बारिश की संभावना जताई है.


हालांकि 22 जून के बाद से फिर से दिल्ली में भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है. मौसम विभाग ने 23 से 25 जून तक लू का अलर्ट जारी किया है. 23 जून को दिल्ली का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. आसमान साफ रहेगा. सतह पर गर्म हवाएं चलेंगी. ऐसी स्थिति 25 जून तक बनी रहेगी.

गर्मी की वजह से दिल्ली-एनसीआर के अस्पतालों में मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. डॉक्टरों ने बुजुर्गों और कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को घर से बाहर न निकलने की सलाह दी है. बीते महीने दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने सरकारी अस्पतालों में लू से चपेट में आने वाले मरीजों के लिए दो-दो बेड आरक्षित रखने का निर्देश भी दिया था.

Share:

Next Post

हाथ से हवा-पोछते पसीना, बिना AC फ्लाइट में हुआ पैसेंजर्स का बुरा हाल

Wed Jun 19 , 2024
नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में गर्मी का प्रकोप जारी है. चिलचिलाती धूप और लू ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. आलम ये है लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. मानसून आने की आस लिए लोग गर्मी से बेहाल हो रहे हैं. इस बीच एक वीडियो सामने आया […]