इंदौर

चुराए बाल इंदौर से अमरावती ले जाने की आशंका


इंदौर से ही गायब हुए बाल… पार्सल हाउस के कैमरे की दिशा बदली…
इंदौर।  इंदौर (Indore) और हावड़ा रेलवे स्टेशन (Howrah Railway Station) के बीच चोरी (Theft) हुए लाखों की कीमत के बाल (Hair) के मामले में रिपोर्ट दर्ज करवाने वाले मलकपुर, बुलढाणा और नीमगांव के व्यापारी ( Traders) अभी भी सरवटे (Sarwate) में एक लॉज में इस आस के साथ रुके हुए हैं कि चोरी हुए बाल (Hair) उन्हें वापस मिल जाएंगे, लेकिन चोरी हुए बालों के बारे में आशंका जाहिर की जा रही है कि वे रेलवे से नहीं सडक़ मार्ग से महाराष्ट्र ( Maharashtra) के अमरावती (Amravati) पहुंचा दिए गए हैं।

इन व्यापारियों ने रेलवे के पार्सल हाउस (Parcel House) से 22 बोरे बाल (Hair) बुक करवाए थे, जो हावड़ा स्टेशन (Howrah  Station) पर डिलीवर होना थे। इनमें 19 बोरे चोरी हो गए। आशंका है कि स्टेशन के प्लेटफार्म (Platform) नंबर 4-5 में जहां इन बालों को ट्रेन में रखने के लिए रखा गया था, वहीं से गड़बड़ी हुई है। यह आशंका इसलिए जताई जा रही है, क्योंकि पार्सल हाउस (Parcel House) के समीप लगे कैमरे का एंगल घुमा हुआ था। कैमरे के एंगल को ऐसा घुमाया गया कि पार्सल के फुटेज कैद नहीं हो सकें। यहां के पास की एक दीवार से अंदर आने-जाने का रास्ता भी है, जिससे आसानी से बालों का पार्सल ले जा सकते हैं। उधर आरपीएफ सूत्रों के अनुसार अमरावती में यह बाल सडक़ मार्ग के माध्यम से पहुंचे हैं। वहां ट्रेस करने की कवायद की जा रही है। पूरे घटनाक्रम को लेकर यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि पार्सल हाउस के कर्मचारियों की मिलीभगत के बिना पार्सल चोरी नहीं हो सकते। हालांकि यहां सीआरपीएफ के जवान तैनात रहते हैं, पार्सल आसानी से अंदर बाहर नहीं हो सकता।

इंदौर से हर माह होता है करोड़ों के बालों का एक्सपोर्ट
इंदौर-हावड़ा शिप्रा एक्सप्रेस ( Shipra Express) से एक करोड़ से अधिक के बालों के पार्सल चोरी (Theft)  जाने के मामले में अभी तक कोई सुराग नहीं लग पाया है। इस बाल कांड को लेकर इंदौर से हावड़ा तक खलबली मची हुई है। बुकिंग ऑफिस (Booking Office) के कर्मचारी भी अब पल्ला झाड़ रहे हैं। व्यापारियों का कहना है कि आरपीएफ और जीआरपी से सांठगांठ के चलते महाराष्ट्र के किसी गिरोह ने पार्सल चुराए हैं।
मिली जानकारी के अनुसार बालों के पार्सल चोरी (Theft)  जाने की यह पहली अनोखी घटना है। आरपीएफ और जीआरपी के अधिकारी इस मामले में पल्ला झाड़ रहे हैं। व्यापारी आरोप लगा रहे हैं कि रेलवे स्टेशन के कर्मचारियों ने बाल चुराने वाली गैंग से सांठगांठ की थी। इतनी आसानी से पार्सल चोरी हो गए और अफसर भोपाल या कटनी में बाल (Hair) चुराए जाने की बात कह रहे हैं। सरवटे बस स्टैंड की तीन लॉजों में पिछले तीन सालों से महाराष्ट्र के कुछ व्यापारी, जिनमें दीपक घुमक्कड़, अजय असलकर, अजीतकुमार, सुनील जानराव पचारे शामिल हैं, ने बताया कि उनके साथी धर्मशाला व लुनियापुरा क्षेत्र में किराए के मकान में रहते हैं। यहां उनके लिए 250 लोग काम करते हैं, जो शहर में घूमकर लोगों से बाल खरीद रहे हैं। इसके अलावा गांधीनगर, हवा बंगला, पीथमपुर, राऊ, उज्जैन, देवास, सनावद, रतलाम, बड़वाह तक के लोग इंदौर में बैठे व्यापारियों को माल बेचने आते हैं और यहां से बालों को पार्सल के जरिए हावड़ा भेजा जाता है, जहां बालों की सबसे बड़ी मंडी है। इंदौर से ही हर माह पांच से छह करोड़ के बाल भेजे जाते हैं। इन बालों को भी चाइना तक एक्सपोर्ट किया जाता है। इन बालों से मूंछ, विग, आईब्रो, दाढ़ी आदि बनाई जाती है। व्यापारियों का कहना है कि एक करोड़ से अधिक के 10 क्विंटल बाल के पार्सल चोरी जाने के बाद उन्होंने इंदौर के अलावा हावड़ा पुलिस से भी सम्पर्क किया है, लेकिन कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला है। उधर, रेलवे स्टेशन स्थित बुकिंग अधिकारी सुनील पाल ने बताया कि इस मामले की जांच की जा रही है।

Share:

Next Post

Tokyo Olympics: तीरंदाजी में भारत को दीपिका-प्रवीण से उम्मीदें, कुछ देर में शुरु होगा मुकाबला

Wed Jul 28 , 2021
टोक्यो। टोक्यो ओलंपिक में छठे दिन भारत की शुरुआत खराब रही। भारतीय महिला हॉकी टीम को ब्रिटेन की टीम के आगे 4-1 की हार का सामना करना पड़ा। जबकि बैडमिंटन में पीवी सिंधु ने धमाकेदार जीत दर्ज करते हुए हांगकांग की  च्युंग एनगान यी को 2-0 सै हराकर तीसरे दौर में जगह बनाई। बॉक्सर पूजा […]